News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारत-चीन के बीच जल्द हो सकती है 13वें दौर की बातचीत,


  1. भारत चीन (India And China) के बीच सीमा विवाद पर लगातार सैन्य स्तर की बातचीत होती रही हैं। खबर है कि अब सितंबर महीने में भारत और चीन के बीच 13वें दौर की सैन्य कमांडर स्तर वार्ता (13th round of military commander level talk) हो सकती है। ये बातचीत किस तारीख को होगी अभी इसकी जानकारी नहीं मिली है। अभी तक 12वें राउंड तक वार्ता हो चुकी हैं।

हॉट स्प्रिंग फ्रिक्शन विवाद पर होगी चर्चा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और चीन के सैन्य कमांडरों के बीच ये हाई लेवल मीटिंग हॉट स्प्रिंग फ्रिक्शन (Hot Springs Friction) के मामले पर होगी। हॉट स्प्रिंग फ्रिक्शन यानी संघर्ष वाला क्षेत्र अंतिम होगा। भारत और चीन के बीच एलएसी पर कई विवादित बिंदू हैं, जिनमें से ये एक है। दोनों देशों की तरफ से 13वें राउंड की बैठक पर सहमति बनी है। इससे पहले बीती 12 जुलाई को 12वें राउंड की बातचीत की थी।

चीन की भारत से है अलग राय

जानकारी के लिए बता दें कि भारत और चीन के बीच एलएसी पर कई सारे विवादित क्षेत्र हैं, जिसमें 4 नए संघर्ष बिंदू हैं, जिनको लेकर सैन्य स्तर की बातचीत होनी है। सूत्रों ने खबर दी है कि चीन चाहता है कि भारत के साथ जो नए और पूराने सीमा विवाद हैं, उनको लेकर अलग बातचीत हो। जबकि भारत चाहता है कि सभी सीमा विवादित मुद्दों पर संयुक्त रूप से बैठक हों।