Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

भारत ने चीन को दिया 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर का ऑर्डर, जल्द चीनी कंपनियां करेंगी सप्लाई


  • बीजिंग: कोरोना वायरस से भारत की स्थिति काफी खराब है और ऑक्सीजन के अभाव में लोगों की मौत हो रही है। अभी तक हजारों लोगों की मौत ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से हो चुकी है। इस बीच ऑक्सीजन किल्लत दूर करने के लिए भारत ने चीन को 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर बनाने का ऑर्डर दिया है, जिसका प्रोडक्शन चीनी कंपनियां लगातार कर रही हैं। चीन के भारतीय राजदूत ने दावा किया है कि भारत से मिले ऑर्डर को लेकर चीनी कंपनियां दिन-रात काम कर रही हैं, ताकि भारत को जल्द से जल्द ऑक्सीजिन जेरनेरेटर्स की सप्लाई की जा सके। चीनी राजदूत ने कहा है कि चीन इस मुश्किल वक्त में भारत की मदद करना चाहता है और चीन की कंपनियां बहुत जल्द आपातकालीन मेडिकल सामानों की सप्लाई भारत को करने वाला है।

40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर्स का ऑर्डर

भारत में चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि चीनी कंपनियों को भारत से 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर बनाने का ऑर्डर मिला है। चीन के राजदूत ने कहा है कि चीन को यकीन है कि भारत में केन्द्र सरकार के नेतृत्व में लगातार कोरोना ग्राफ को कम करने की कोशिश की जा रही है और चीन ने भारत से कहा है कि वो भारत की हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा है कि चीन उन देशों में शामिल है, जिसने सबसे पहले भारत को मदद देने की बात कही थी और भारत सरकार के ऑर्डर पर बहुत तेजी से काम हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि ‘अप्रैल महीने से चीन भारत को 5 हजार वेंटिलेटर्स, 21 हजार 569 ऑक्सीजन जेनरेटर्स, 21 मिलियन से ज्यादा मास्क और 3800 टन मेडिकल दवाओं की आपूर्ति भारत को कर चुका है।’

चीन ने बढ़ाया उत्पादन

भारत में चीन के राजदूत सुन वेईदोंग ने दावा करते हुए कहा कि ‘जहां तक मुझे मालूम है कि चीन की कंपनियां भारत से मिले 40 हजार ऑक्सीजन जेनरेटर बनाने के ऑर्डर को पूरा करने के लिए लगातार काम कर रही है। चीन की कई कंपनियां और चीन के कई प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशंस भी अपने अपने हिसाब से भारत की मदद करने की कोशिश में है’। उन्होंने ग्लोबल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में कहा है कि ‘चीन की सरकार उन कंपनियों को लगातार उत्साहित कर रही हैं कि वो भारत के ऑर्डर को बहुत जल्द पूरा करे। इसके साथ ही इमरजेंसी मेडिकल सामानों की भारत में सप्लाई में देरी ना हो, इसके लिए चीन की सरकार ने कस्टम ऑफिस को भी जल्द से जल्द क्लियरेंस देने के लिए कहा है।’ चीन के एंबेसडर ने कहा है कि ‘चीन के हेल्थ एक्सपर्ट और भारत के हेल्थ एक्सपर्ट इस महामारी से निपटने के लिए लगातार संपर्क में हैं।’ उन्होंने कहा कि एक बड़ी शक्ति के तौर पर चीन लगातार भारत को जरूरी सुविधा और मदद उपलब्ध कराएगा।