पटना

मधुबनी के हरिशचन्द्र बने दिल्ली के लोकायुक्त


पटना (आससे)। झारखंड उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश और मधुबनी के गोनौली गांव के निवासी हरिश्चन्द्र मिश्र दिल्ली के लोकायुक्त नियुक्त किए गए हैं। 15 मार्च को जारी अधिसूचना के अनुसार दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) हरिशन्द्र मिश्र को लोकायुक्त नियुक्त किया। दिसंबर 2020 में रेवा खेत्रपाल के सेवानिवृत्त होने के बाद से दिल्ली में लोकायुक्त का पद रिक्त था।

न्यायमूर्ति मिश्र अपना कार्यभार ग्रहण करने की तारीख से पांच साल की अवधि के लिए इस पद पर रहेंगे। यह खबर आते ही उनके गांव गोनौली ही नहीं, पूरे अंधराठाढ़ी प्रखंड में हर्ष है। हरिशचन्द्र मिश्र गोनौली के अति प्रतिष्ठित परिवार से संबंध रखते हैं। उनके दादा स्वर्गीय सिद्धिनाथ मिश्रा इलाके के प्रसिद्ध समाजसेवी थे और राय साहब की उपाधि से विभूषित थे। लोकायुक्त हरिशचंद्र मिश्र के पिता स्व विश्वनाथ मिश्र पटना हाई कोर्ट के जज थे।

उनकी पढ़ाई-लिखाई पिता के सान्निध्य में पटना में हुई है। 27 मार्च 1959 को जन्मे जस्टिस हरिश्चंद्र मिश्र ने 1974 में पटना हाई स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की और उसके बाद टीएनबी कॉलेज, भागलपुर से आईएससी और जमशेदपुर के को-ऑपरेटिव कॉलेज से ग्रैजुएशन किया।