Latest News मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 26 जुलाई से 11वीं-12वीं के लिए खुलेंगे स्कूल, 50% छात्रों को होगी अनुमति


  • मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर लोग कोविड महामारी के अनुरूप व्यवहार का पालन करना जारी रखेंगे तो प्रदेश सरकार 9वीं, 10वीं कक्षाओं को फिर से खोलने की प्रक्रिया जल्द शुरू करेगी.

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया है कि 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल फिर से खोले जाएंगे. इसके बाद धीरे-धीरे बाकी क्लास भी शुरू की जाएंगी. मुख्यमंत्री शिवराज ने बुधवार को भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शाखा विद्या भारती के एक भवन का लोकार्पण करने के दौरान यह घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने कहा, “घर बैठे छात्रों को इतने दिन हो गए. बाजार खुल गए हैं, आवाजाही शुरू हो गई है. बच्चे भी बाजार जा रहे हैं. इसलिए हम सरकार के रूप में भी महसूस कर रहे हैं कि 26 जुलाई से शुरू होने वाले सप्ताह से स्कूल खोले जाने चाहिए. 11वीं और 12वीं की कक्षाएं आधी क्षमता के साथ आरंभ की जाएंगी. छात्रों के प्रत्येक बैच के लिए वैकल्पिक दिनों में कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इसमें विद्यार्थियों का एक बैच पहले दिन और दूसरा बैच अगले दिन कक्षाओं में शामिल होगा. शुरुआत में स्कूल सप्ताह में चार दिन के लिए फिर छह दिन के लिए लगाने चाहिए. अगर 15 अगस्त तक (महामारी की तीसरी लहर के बारे में) सब ठीक रहा तो हम धीरे-धीरे स्कूलों में अन्य कक्षाएं खोलेंगे. कॉलेज भी चरणबद्ध तरीके से आधी क्षमता के साथ खोले जाएंगे.