Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

मनीष सिसोदिया के घर के बाहर जमा हो रही थी भीड़, पुलिस ने लगाई धारा 144, कहा अपने घर जाएं


नई दिल्ली, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी की सूचना मिलने के बाद उनके आवास के बाहर समर्थकों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया। कुछ कार्यकर्ताओं ने हंगामा करना भी शुरु कर दिया। इसको देखते हुए पुलिस की ओर से धारा 144 लागू कर दी गई। 144 लागू करने के बाद मौके पर लाउडस्पीकर से घोषणा करके वहां जमा लोगों को जाने के लिए कहा जा रहा है।

हंगामा होते देख पुलिस ने कुछ कार्यकर्ताओं को बस में बिठाकर वहां से लेकर भी गई। मालूम हो कि शराब नीति 2022-23 को लेकर शुक्रवार सुबह से ही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (central bureau of investigation) ने मंत्री मनीष सिसोदिया समेत कई अफसरों के ठिकानों पर छापा मारा। बताया जा रहा है कि नई शराब नीति 2021-22 में गड़बड़ी में दर्जनभर अधिकारियों की भूमिका भी संदेह के घेरे में है।

मनीष सिसोदिया पर लगा नियमों की अनदेखी का आरोप

नई शराब नीति को लेकर यह आरोप लगा है कि नई नीति से दिल्ली एक्साइज एक्ट और दिल्ली एक्साइज रूल्स का साफतौर पर उल्लंघन हुआ है। शराब बेचने वालों की लाइसेंस फीस माफ करने से दिल्ली सरकार को 144 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। यह भी आरोप हैकि आबकारी मंत्री के तौर पर मनीष सिसोदिया ने प्रावधानों की अनदेखी की।

यह भी आरोप है कि आबकारी नीति के खिलाफ जाकर शराब निर्माता कंपनियों को शराब बेचने के ठेके दिए गए, वहीं नियमानुसार शराब निर्माता और आपूर्ति कंपनी को शराब बेचने के ठेके नहीं दिए जा सकते हैं। बावजूद इसके ऐसा किया गया। हैरत की बात यह भी है कि एक शराब ठेकेदार को शराब दुकान नहीं मिलने के बाद 30 करोड़ रुपए लौटा दिए गए, जबकि नियम के मुताबिक ये राशि सरकार के खजाने में जाने चाहिए थे। इससे सरकारी खजाने को 30 करोड़ रुपये का सीधा नुकसान हुआ।