Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

माता-पिता खोने वाले बच्चों को योगी सरकार ने दी बड़ी राहत, प्रति माह देगी इतने रुपये


  • उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने सोमवार को उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना Chief Minister Bal Seva Yojana (सामान्य) के तहत उन 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 2,500 रुपये प्रति माह की वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी, जिन्होंने COVID-19 के अलावा अन्य कारणों से अपने माता-पिता को खो दिया था. कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया कि 18 से 23 वर्ष के बीच के वयस्कों को मौद्रिक सहायता (monetary help) प्रदान की जाएगी, जिन्होंने COVID-19 या अन्य कारणों से अपने माता-पिता या अभिभावकों को खो दिया है और 12 वीं कक्षा पूरी करने के बाद शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.

सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि कैबिनेट ने उस योजना को मंजूरी दी जिसके तहत 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, जिन्होंने अपने माता-पिता या माता-पिता या अभिभावक दोनों को COVID-19 के अलावा अन्य कारणों से खो दिया है, को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.

18 से 23 वर्ष के बीच जिन्होंने अपने माता-पिता या माता-पिता में से किसी एक को कोविड या अन्य कारणों से खो दिया है और 12 वीं कक्षा तक की शिक्षा पूरी करने के बाद, और सरकारी कॉलेज, विश्वविद्यालय या तकनीकी से स्नातक की डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. प्रवक्ता ने कहा कि संस्थान या एनईईटी, जेईई, सीएलएटी जैसी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय प्रतियोगी परीक्षाएं उत्तीर्ण करने वाले भी योजना के तहत लाभ पाने के पात्र होंगे.