Latest News खेल

मिताली राज के नाम सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप खेलने सहित ऐसे कितने रिकार्ड हैं जिसे तोड़ना आसान नहीं


नई दिल्ली, । भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे सफल कप्तानों में से एक मिताली राज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है। मिताली राज और रिकार्ड एक दूसरे के हमेशा पूरक रहे। हाल ही में अपना छठा वर्ल्ड कप खेल रहे मिताली सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप खेलने वाली महिला क्रिकेट खिलाड़ी हैं। इसके अलावा क्रिकेट वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकार्ड भी मिताली राज के नाम रहा है। मिताली राज ने हालिया वर्ल्ड कप मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 84 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से 68 रन की पारी खेली थी। ये उनके वर्ल्ड कप का 11वां अर्धशतक था जो किसी खिलाड़ी द्वारा वर्ल्ड कप में सर्वाधिक अर्धशतक है।

वर्ल्ड कप में सबसे उम्रदराज और युवा खिलाड़ी के तौर पर अर्धशतक

हालिया वर्ल्ड कप में मिताली ने 39 साल और 114 दिन की उम्र में अर्धशतक लगाकर सबसे ज्यादा उम्रदराज खिलाड़ी के तौर पर यह उपलब्धि हासिल की थी। इतना ही नहीं साल 2000 में उन्होंने सबसे युवा खिलाड़ी के तौर भी अर्धशतक लगाया था।

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकार्ड

वर्ल्ड कप मैच के दौरान जब भारतीय टीम अपने तीसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरी थी तो बतौर कप्तान यह उनका वर्ल्ड कप में 24वां मैच था। उन्होंने आस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क को पीछे छोड़ दिया। क्लार्क के नाम 23 मैचों में कप्तानी करने का रिकार्ड था