Latest News खेल

मुंबई इंडियंस में बढ़ा महेला जयवर्धने का कद, जहीर खान के साथ मिली नई जिम्मेदारी


नई दिल्ली, । श्रीलंका के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी महेला जयवर्धने ने मुंबई इंडियंस के ग्लोवल हेड ऑफ परफॉर्मेंस की भूमिका निभाने के लिए टीम के मुख्य कोच का पद छोड़ दिया है। अपनी नई स्थिति में, जयवर्धने उन तीनों टीमों की कोचिंग और स्काउटिंग की देखरेख करेंगे, जो अब इस फ्रेंचाइजी के पास हैं। आपको बता दें कि वर्तमान में मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी के पास तीन टीमें हैं। ये टीमें हैं आइपीएल में मुंबई इंडियंस, ILT20 में MI अमीरात और SA20 में MI केप टाउन। इसी क्रम में एक और बदलाव हुआ है जिसके तहत डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन की जिम्मेदारी संभाल रहे जहीर खान भी एक नई भूमिका में होंगे। जहीर अब  तीनों टीमों के लिए ग्लोबल हेड ऑफ डेवलपमेंट की जिम्मेदारी संभालेंगे।

फ्रेंचाइजी के एक बयान में कहा गया है कि टीम प्रबंधन ने कंपनी के विस्तार के कारण यह बदलाव किया है जिससे दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेट ब्रांड मुंबई इंडियंस अपने वैल्यू को और आगे लेकर जा सके।

बयान में कहा गया है कि जयवर्धने ओवरऑल स्ट्रेटेजिक प्लानिंग, हाई प्रोफेशन इकोसिस्टम क्रिएट करने के अलावा तीनों टीमों के कोचों के साथ मिलकर टीम को आगे बढ़ाने का काम करेंगे जिससे कि मुंबई इंडियंस द्वारा जो लोकप्रियता का एक ब्रांड बनाया गया है उसे अगले लेवल तक ले जाया जा सके। नई जिम्मेदारी मिलने के बाद जयवर्धने ने कहा कि “मेरे लिए सम्मान की बात है”, जयवर्धने ने कहा कि वह “क्रिकेट के एक मजबूत एकजुट वैश्विक ब्रांड के निर्माण के लिए इस नई जिम्मेदारी को लेकर उत्सुक हैं”।

इस मौके पर जहीर खान ने कहा कि बतौर खिलाड़ी और बतौर कोचिंग मेंबर मेरे लिए एमआई एक घर की तरह रहा है और अब जब हमें नई जिम्मेदारी मिली है तो इसके लिए मैं बहुत उत्साहित हूं। ताकि परिवार में शामिल होने वाले नई क्षमता का पता लगाया जा सके।

बतौर कोच जयवर्धने का प्रदर्शन

आइपीएल में, जयवर्धने स्टीफन फ्लेमिंग के बाद दूसरे सबसे सफल कोच रहे हैं, जो 2009 से चेन्नई सुपर किंग्स के साथ हैं। जयवर्धने और रोहित शर्मा ने मिलकर छह सीज़न में तीन आईपीएल प्लेऑफ खेले हैं और उल्लेखनीय रूप से हर बार खिताब जीता है। वे ओवरऑल अब तक पांच आईपीएल खिताब जीतकर सबसे सफल टीम है। सुपर किंग्स के अलावा एमआई एकमात्र टीम है जिसने 2020 में खिताब को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।