News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

मुंबई पुलिस ने मनसे कार्यालय से लाउडस्पीकर जब्त किए और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया


मुंबई, । मुंबई पुलिस ने मंगलवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) कार्यालय से लाउडस्पीकर जब्त किए। पार्टी की चांदीवली इकाई के अध्यक्ष महेंद्र भानुशाली और अन्य को हिरासत में लिया। लाउडस्पीकर विवाद के मद्देनजर यह कार्रवाई की गई है, जब मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने 12 अप्रैल को महाराष्ट्र सरकार को तीन मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग करते हुए एक अल्टीमेटम दिया था, जिसमें विफल रहने पर उन्होंने मनसे कार्यकर्ताओं को चेतावनी दी थी कि लाउडस्पीकर से अजान होने पर दोगुनी आवाज में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाएंगे। इस बीच पुलिस ने एक मई को औरंगाबाद में एक रैली में राज ठाकरे के भाषण को लेकर मंगलवार को उनके खिलाफ मामला दर्ज किया।

मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल को लेकर चल रहे राजनीतिक विवाद के बीच राज ठाकरे ने रविवार को कहा था कि अगर लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो 4 मई से अजान (मुसलमानों द्वारा प्रार्थना के लिए एक काल) की तुलना में हनुमान चालीसा दोगुनी आवाज में बजाई जाएगी। औरंगाबाद के सांस्कृतिक मंडल मैदान में एक सभा को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने कहा था कि आज महाराष्ट्र (महाराष्ट्र दिवस) का पहला दिन है। मैं अब से चौथे दिन से नहीं सुनूंगा। हम जहां भी लाउडस्पीकर देखेंगे, दोगुनी आवाज में लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा का जाप करेंगे।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि वह मराठवाड़ा, विदर्भ और अन्य शहरों में भी और रैलियां करेंगे। मनसे महासचिव नयन कदम ने मंगलवार को महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार की खिंचाई की और कहा कि हनुमान चालीसा पढ़ना कोई अपराध नहीं है।

नयन कदम ने मीडियाकर्मियों से कहा कि हनुमान चालीसा बजाना कोई अपराध नहीं है। आपको हनुमान चालीसा बजाने के आधार पर किसी को गिरफ्तार नहीं करना चाहिए। आप उनसे (महाराष्ट्र सरकार से) क्या उम्मीद करते हैं? यह बालासाहेब ठाकरे की सरकार नहीं है। यह पाकिस्तानी सरकार हैं। अगर हनुमान चालीसा एक समस्या है और आप इस पर गिरफ्तारी करते हैं, तो आप पाकिस्तानी सरकार हैं। यह पूछे जाने पर कि अगर मनसे प्रमुख को गिरफ्तार किया जाता है तो कदम ने कहा कि यह पाकिस्तानी सरकार है। अगर वे राज ठाकरे को गिरफ्तार करने आते हैं तो हम दिखाएंगे कि हम क्या कर सकते हैं।