पटना

मुजफ्फरपुर: जिलाधिकारी ने कोरोना वैक्सीन पर भ्रम और संशय से धर्मगुरुओं को कराया अवगत


टीके को लेकर वास्तविकता की साझा, धर्मगुरु अब अपने स्तर से समुदाय को करेंगे टीकाकरण को  प्रोत्साहित

मुजफ्फरपुर। टीकाकरण को लेकर भ्रम और संशय की स्थिति को समाप्त करने के मद्देनजर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि टीकाकरण कोविड-19 से सुरक्षा के दृष्टि से एक कारगर हथियार है। उन्होंने अनुरोध किया कि सभी धर्म गुरु अपने स्तर से आम-आवाम को टीकाकरण को लेकर प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि भ्रम और संशय की जो स्थिति उत्पन्न हुई है उसे खत्म करने में धार्मिक गुरुओं की भूमिका अहम है।  अतः कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।

जिलाधिकारी ने कहा कि मानवता की सेवा सबसे बड़ा धर्म है। अभी कोरोना से लोगों को बचाना है। इसलिए टीकाकरण में सभी सहयोग करें। आमजनों को टीका लेने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण के प्रति लोगों के मन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करें। तरह-तरह की शंका उत्पन्न हो रही है। जिससे टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। डीएम ने कहा कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इससे किसी प्रकार की परेशानी नहीं है। टीका लगवा कर ही हम कोरोना को पूरी तरह परास्त कर सकते हैं जिससे लोगों के जीवन की सुरक्षा की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के अफवाहों के फेर में न पड़ें। उन्होंने बैठक के माध्यम से लोगों से टीका लेने की अपील की। डीएम ने टीकाकरण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि गांवों में 45 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन एक्सप्रेस भेजी जा रही है। जिसके माध्यम से लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं। पंचायत स्तर पर टीके लगाने का काम चल रहा है। 18 एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को भी टीके दिए जा रहे हैं। इसलिए सभी लोग टीका लगवा लें।

डीएम ने कहा कि कोरोना संकट अभी टला नहीं है। इसलिए सभी लोगों को सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने धर्म गुरुओं से अपील करते हुए कहा कि घर से निकलने वक्त लोगों को मास्क लगाने के लिए भी प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने  कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के खतरे से बचने के लिए शत प्रतिशत वैक्सीनेशन आवश्यक है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से अभी हम लड़ाई आधा जीते हैं। जिले में शत-प्रतिशत लोगों को टीके लगने के बाद ही लड़ाई की पूरी जीत मानी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच गलत भ्रांतियों को दूर करते हुए वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। फेक खबरों से सभी लोगों को सावधान करें। लोगों को समझाएं, कि वे वैक्सीन अवश्य लें।

मिलजुल कर टीकाकरण को देंगे रफ्तार : धर्म गुरु

बैठक में उपस्थित धर्म गुरुओं ने कहा कि मानव जीवन की सुरक्षा के लिए टीकाकरण के प्रति लोगों को प्रेरित करेंगे। मिलजुल कर कोविड के खिलाफ जारी जंग में टीकाकरण को रफ्तार देंगे। धर्म गुरुओं ने बैठक के माध्यम से लोगों से टीका लगवाने की अपील की। कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए टीका सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए स्वयं टीकाकरण केंद्र पहुंच कर टीका लगवाएं।

उपस्थित सभी धर्म गुरुओं ने एक स्वर में कहा कि इस विश्वव्यापी कोरोना महामारी से आम जिंदगी को बचाने के मद्देनजर प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर कार्य करने को तैयार हैं। उन्होंने स्पष्ट कहा कि जिंदगी खुदा की बक्शी हुई एक बेहतरीन नेमत है जिसे कोरोना के खतरे से बचाने के लिए टीकाकरण को एक अभियान के रूप देने में हम सभी एकजुट हो सहयोग हेतु तैयार हैं।

बैठक के बाद कुछ धर्म गुरुओं ने ऑन द स्पॉट अपना टीकाकरण भी करवाया और संदेश दिया की कोविड-19 वैक्सीन पूर्ण रूप से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि हमने भी टीका लगाया है, आप भी आगे हैं ,टीका लगवाएं और खुद  सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखें। किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें।

बैठक में उप विकास आयुक्त डॉ सुनील कुमार झा, सहायक समाहर्ता श्रेष्ट अनुपम,जिला पंचायती राज पदाधिकारी मोहम्मद फैयाज अख्तर, जिला भू अर्जन अधिकारी मोहम्मद उमैर, सिविल सर्जन डॉ एसके चौधरी, डीपीआरओ कमल सिंह, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी रविशंकर के साथ स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे एवं जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के मुस्लिम धर्मगुरु, मस्जिदों के इमाम उपस्थित थे।