पटना

मुजफ्फरपुर: टीकाकरण की गति तेज करने को लेकर डीएम ने दिया सख्त निर्देश


      • 45 से अधिक उम्र के लोगों का शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने पर मंथन
      • माइक्रो प्लान के अनुरूप कार्यो को धरातल पर उतारने का दिये गये निर्देश

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों को 100% टीकाकरण से आच्छादित करने के उद्देश्य से एवं टीकाकरण की गति को और तेज करने के मद्देनजर एक बैठक की गई। बैठक में डीडीसी मुजफ्फरपुर, सहायक समाहर्ता सहित स्वास्थ विभाग के पदाधिकारी गण एवं केयर, यूनिसेफ और डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी ने 45 वर्ष एवं उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण की धीमी गति पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए निर्देश दिया कि टीकाकरण की गति में अपेक्षित तेजी लाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि उक्त आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए पर्याप्त संख्या में डोज उपलब्ध है ऐसे में टीकाकरण की धीमी प्रगति कहीं ना कहीं कोताही और लापरवाही का द्योतक है।

उन्होंने आईसीडीएस डीपीओ, डीपीएम जीविका एवं जिला टीकाकरण अधिकारी को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि बनाई गई माइक्रो प्लान  के अनुरूप उत्तरदायित्वों के निर्वहन मेंका  कोताही बरतने वाले कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई की दिशा में प्रभावी कदम उठाया जाए। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी सेविका/ सहायिका, आशा कार्यकर्ता एवं जीविका दीदियों द्वारा मोबिलाइजिंग के कार्य में तेजी लाई जाए। वे लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि टीकाकरण की गति और तेज हो इस बाबत शिक्षकों को भी जागरूकता अभियान में शामिल करते हुए प्रत्येक स्कूल के पोषण क्षेत्र में उक्त स्कूल के शिक्षक द्वारा लोगों को मोबिलाइज्ड कराया जाए।

वही आईसीडीएस डीपीओ को निर्देश दिया गया कि प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र वार वैक्सीनेटेड लोगों एवं जिन्होंने टीका नहीं लगाया है उनकी सूची विहित प्रपत्र में 2 दिन के अंदर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही सेविका और सहायिका द्वारा किए जा रहे कार्यों का सतत अनुश्रवण किया जाए। कंट्रोल रूम के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कंट्रोल रूम के माध्यम से प्रत्येक साइट पर एएनएम तथा अन्य कर्मियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली जाए।

जिला टीकाकरण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए टीकाकरण की गति को तेज करना सुनिश्चित करें। साथ ही प्रत्येक दिन टीकाकरण के बाद उसी दिन पोर्टल पर डाटा एंट्री कराना सुनिश्चित किया जाए। वही जीविका दीदियों द्वारा बताया गया कि जीविका के द्वारा 85 सेशन साइट चिन्हित किये गए है जहां टीकाकरण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जीविका दीदियों द्वारा लगातार आम लोगों के बीच जागरूकता  अभियान चलाया जा रहा है।