पटना

मुजफ्फरपुर: टीका वाली नाव ने किया एक दिन में सौ लोगों का वैक्सीनेशन


      • गंगिया, नवादा, भवानीपुर के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में गयी नाव
      • अनोखे प्रयोग से लोगों में दिख रहा उत्साह

मुजफ्फरपुर। बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में टीकाकरण को रफ्तार देने के उद्देश्य से चलायी गयी टीका वाली नाव ने रविवार को सौ से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाया। कटरा के एमओआइसी डॉ॰ गोपाल ने कहा कि शुक्रवार को टीका वाली नाव की शुरुआत की गयी थी। जिसमें दो नावों के द्वारा बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में टीकाकरण का कार्य किया जाना था। शुक्रवार को भी लोगों को टीके लगाए गए थे। वहीं शनिवार को राज्य स्वास्थ्य समिति से मांग के अनुरुप टीके की प्राप्ति हुई। रविवार को नाव ने कटरा प्रखंड के गंगिया, नवादा और भवानीपुर में बाढ़ग्रस्त लोगों के बीच जाकर टीकाकरण का कार्य किया गया।

लोगों में दिखा उत्साह

टीकाकरण के लिए नाव को देखकर ग्रामीणों में गजब का उत्साह दिखा। टीकाकरण कराने के लिए लोग जहां भी सूखी जगह मिली वहीं पर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करने लगे। केयर के आइसीटी चंदन ने बताया कि टीकाकरण के लिए दोनों नावों पर कुल दो सौ टीका दिया गया था। जिसमें से सौ टीके को लोगों के बीच जाकर लगाया गया। गांव के लोगों के बीच टीकाकरण को लेकर काफी सकारात्मक रेस्पांस दिख रहा है।

बढ़ाए जाएगें टीकाकरण सत्र स्थल 

चिकित्सा पदाधिकारी डॉ॰ गोपाल ने कहा कि अभी तक कटरा में चार टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा रहे थे। टीकाकरण की बढ़ती मांग के अनुरुप टीके की प्राप्ति भी हो चुकी है। जिससे अब प्रखंड के टीकाकरण सत्र को बढ़ाया जाएगा। गंगिया गांव के सूखे ईलाकों में भी अब टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएगें। वहीं टीकाकरण करने वाली नावों में टीकाकरण के लिए लोगों को  प्रेरित करने के उद्येश्य के लिए ऑडियो माध्यम का भी सहारा लिया जाएगा। वहीं स्वास्थ्यकर्मी समय-समय पर जाकर लोगों का टीकाकरण भी करेगें।

वैक्सीनेशन कोओर्डिनेटर भी हुए बहाल 

जिला स्वास्थ्य समिति के तरफ से प्रत्येक प्रखंड में दो वैक्सीनेशन कोओर्डिनेटर तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक वैक्सीन कोओर्डिनेटर की उपलब्धता करायी गयी है। वैक्सीन कोओर्डिनेटर सत्रों पर वैक्सीनेशन को सशक्त बनाने के लिए कार्य करेगे। सभी प्रखंडो को इनकी सूची भेजी जा चुकी है।