Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

म्यांमार सीमा पर सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी,


  • भारत-म्यांमार सीमा पर सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. असम राइफल्स ने NSCN-K (YA) के तीन खूंखार उग्रवादियों को धर दबोचा है. इन उग्रवादियों को नगालैंड के मोन शहर से पकड़ा गया है. असम राइफल्स ने खुफिया जानकारी के आधार पर यह कार्रवाई की है.

रक्षा सूत्रों के अनुसार ये उग्रवादी म्यांमार के रास्ते भारतीय सीमा में घुसे थे. इन तीनों उग्रवादियों के पास म्यांमार की नागरिकता है और भारत में आतंकी हमला करने के उद्देश्य से भारतीय सीमा में घुसे थे. इनकी पहचान यूनाह कोनयाक, तोनफो कोनयाक उर्फ एटॉन और सोंगम कोनयाक के रूप में हुई है. 35 असम राइफल्स ने सोमवार को सीमावर्ती शहर में स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर यह ऑपरेशन चलाया था.

म्यांमार सेना ने भी दिया साथ

यूनाह म्यांमार के थेला गांव का रहना वाला है. जबकि तोनफो कामका और सोंगम लांगखो क्षेत्र का रहने वाला है. उग्रवादियों के खिलाफ ऑपरेशन में भारत को म्यांमार सीमा की ओर से भी साथ मिल रहा है. भारत-म्यांमार सीमा पर कड़ी निगरानी रखने के लिए दोनों देश एक-दूसरे का साथ निभा रहे हैं. पिछले साल अक्टूबर में सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने म्यांमार का दौरा किया था. इस दौरान भारत ने म्यांमार नौसेना को पनडुब्बी सप्लाई करने का फैसला किया था. इसके अलावा दोनों देशों के बीच सैन्य तालमेल बढ़ाने पर सहमति बनी थी.