Latest News खेल

यूएई ने दी भारत के खिलाड़ियों को देश आने की अनुमति,


  • ओलिंपिक की तैयारियों में लगे हुए भारतीय बॉक्सर्स यूएई में होने वाली एशियन चैंपियनशिप (Asian Championship) में हिस्सा लेने यूएई जाने वाले हैं. भारत में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के कारण यूएई ने इस देश से अनुमति देने से मना कर दिया था. हालांकि अब यूएई की स्वीकृति मिलने के बाद विश्व चैंपियनशिप (World Championship) के रजत पदक विजेत और गत चैंपियन अमित पंघाल (Amit Panghal) (52 किग्रा) सहित ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले अधिकतर भारतीय पुरुष मुक्केबाजों ने दुबई जाएंगे.

टोक्यो के लिए क्वालीफाई करने वाली चारों मुक्केबाजों को टीम में जगह मिली है जिसमें सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) भी शामिल हैं, जो हाल में कोविड-19 से उबरी हैं. भारत ने थाईलैंड में 2019 में हुई एशियाई चैंपियनशिप में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण, चार रजत और सात कांस्य पदक सहित 13 पदक जीते.

मैरीकॉम, अमित पंघाल ने करेंगे अगुवाई

यात्रा के लिए जरूरी स्वीकृति मिलने के बाद भारतीय दल 21 मई को रवाना होगा. इस प्रतियोगिता का आयोजन भारत में ही होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे दुबई स्थानांतरित कर दिया गया, लेकिन भारत ने सह मेजबान का अधिकार बरकरार रखा है. भारत के पांच पुरुष मुक्केबाजों ने जुलाई-अगस्त में होने वाले टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई किया है. कौशिक की जगह एशियन चैंपियनशिप के चार बार के पदक विजेता शिव थापा जबकि सतीश की जगह नरेंदर को टीम में शामिल किया गया है. पिछले महीने घोषित महिला टीम की अगुआई छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) करेंगी.