Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

यूके नई हीटवेव के लिए तैयार, दक्षिणी और मध्य इंग्लैंड में लेवल थ्री हीट हेल्थ अलर्ट जारी


लंदन। ब्रिटेन इन दिनों अत्यधिक तापमान का सामना कर रहा है, क्योंकि मौसम कार्यालय ने गुरुवार से रविवार के लिए इंग्लैंड और वेल्स के कुछ हिस्सों में अत्यधिक गर्मी के लिए चार दिन की एम्बर चेतावनी (एम्बर चेतावनी: गंभीर मौसम से प्रभावों की संभावना बढ़ जाती है, जो संभावित रूप से आपकी योजनाओं को बाधित कर सकता है। इसका मतलब है कि यात्रा में देरी, सड़क और रेल बंद होने, बिजली कटौती और जान-माल के संभावित जोखिम की संभावना है) जारी की है। डीपीए समाचार एजेंसी और मौसम अधिकारियों के अनुसार, कुछ स्थानों पर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस या 36 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम कार्यालय के अनुसार, इस बार का तापमान जुलाई के तापमान जितना चरम पर नहीं है। पिछली बार गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया था जब ब्रिटेन के कुछ क्षेत्रों में पारा पहली बार 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ गया था।  सूखे की स्थिति, पिछले महीने की रिकॉर्ड-तोड़ गर्मी की लहर के साथ, नदियों, जलाशयों को कम कर दिया है और मिट्टी सूख गई है, कृषि, जल आपूर्ति और वन्यजीवों को प्रभावित कर रही है और जंगल की आग का खतरा बढ़ रहा है। इस बीच, मौसम कार्यालय से ताजा पूर्वानुमान के साथ बारिश का कोई तत्काल संकेत नहीं था।

आखिर क्‍या है लू या हीटवेव

मैदानी क्षेत्र में जब भी तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक हो जाता है तब लू या हीट वेव का असर दिखने लगता है। मौसम विज्ञानियों ने भी इसे परिभाषित किया है। मौसम विज्ञान विभाग आइएमडी के मुताबिक जब कभी मैदानी इलाकों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक और पहाड़ी क्षेत्रों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो लू चलने लगती है और यह स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर डालती है। अत्यधिक गर्म मौसम की अवधि को हीट वेव कहते हैं। अक्‍सर पारा जब औसत से ऊपर चला जाता है तो भी लू चलने लगती है। एक बात और अगर किसी क्षेत्र में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, तो इसे खतरनाक लू की श्रेणी में रखा जाता है। तटीय क्षेत्रों में जब तापमान 37 डिग्री सेल्सियस हो जाता है तो हीट वेव चलने लगती है।