Latest News करियर नयी दिल्ली

यूपीएससी सीडीएस I परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज होगी खत्म,


नई दिल्ली, । यूपीएससी सीडीएस I परीक्षा (UPSC CDS I Exam 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज खत्म हो रही है। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) आज यानी कि 11 जनवरी, 2022 को सीडीएस I परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को समाप्त कर देगा। ऐसे में, जो उम्मीदवार कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम I (Combined Defence Services Exam I) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि इस परीक्षा के लिए फटाफट अप्लाई कर दें, क्योंकि लास्ट डेट बीतने के बाद आवेदन प्रक्रिया को दोबारा बढ़ाया नहीं जाएगा। इसलिए इस बात का ध्यान रखें। बता दें कि इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 341 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 22 दिसंबर, 2021 को शुरू हुई थी। इस परीक्षा में बैठने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है। ऐसे में, वे उम्मीदवार जो अंतिम वर्ष/सेमेस्टर डिग्री पाठ्यक्रम में पढ़ रहे हैं या, जिन्होंने अभी तक अंतिम वर्ष की डिग्री परीक्षा उत्तीर्ण नहीं की है, वे भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यूपीएससी सीडीएस I परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध UPSC CDS I परीक्षा 2022 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को भाग I पंजीकरण पर क्लिक करना होगा। आवेदन पत्र भरें और सबमिट पर क्लिक करें।भाग II पर क्लिक करें और आवेदन पत्र भरें। इसके बाद एक बार फॉर्म भर जाने के बाद सबमिट पर क्लिक करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें और पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें। इसके बाद आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।