Latest News उत्तर प्रदेश करियर लखनऊ

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र ऐसे दे पाएंगे एग्जाम,


  • यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP 10th 12th Board Result 2021) जारी कर दिया गया है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इस परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड छात्र-छात्राएं रिजल्ट (UP 10th 12th Board Result 2021 out) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in व upresults.nic.in पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

परिणाम से असंतुष्ट छात्र ये काम करें –

बता दें कि जो स्‍टूडेंट्स अपने रिजल्‍ट से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उन्‍हें कोरोना संक्रमण का संकट कम होने के बाद परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि ऐसे छात्रों को रिजल्‍ट जारी होने के बाद अपने स्‍कूल के माध्‍यम से ऑप्‍शनल एग्‍जाम के लिए अप्‍लाई करना होगा। हालात सामान्य पर इनकी परीक्षा कराई जाएगी। परीक्षा के शुल्क नहीं लिया जाएगा।

इस तरह तैयार हुआ है रिजल्ट –

चूंकि बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं, इसलिए छात्रों का मूल्यांकन उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। इस साल, कक्षा 10 के लिए रिजल्‍ट 50-50 के फार्मूले के आधार पर तैयार किया गया है, जहां 50 प्रतिशत नंबर कक्षा 9वीं के फाइनल रिजल्‍ट के आधार पर दिए गए हैं और शेष 50 प्रतिशत 10वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर दिए गए हैं।

UP Board Result : छात्र ऐसे करें चेक

– छात्रों को सबसे पहले यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।

– इसके बाद अब होम पेज को स्‍क्रॉल कर नोटिफिकेशन सेक्‍शन पर जाएं।

– अब यहां रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

– इसके बाद मांगी गई जानकारियां भरकर सब्मिट करें।

– अब आपका रिजल्ट आपकी स्‍क्रीन पर आ जाएगा, इसे सेव कर लें।