Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

रूस ने बढ़ाया उत्तर कोरिया के तानाशाह की तरफ दोस्ती का हाथ, Kim Jong-un ने भी दिया जवाब


सियोल: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन (Kim Jong-un) से कहा कि दोनों देश साझा प्रयास से व्यापक एवं रचनात्मक द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करेंगे। जबकि किम ने कहा कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच सहयोग 2019 में हुए समझौते पर आधारित और विकसित होगा। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी ने सोमवार को बताया कि कोरियाई स्वतंत्रता दिवस पर रूसी राष्ट्रपति ने किम को पत्र लिखा।

इसमें उन्होंने कहा कि करीबी संबंध दोनों देशों के हित में रहेगा और कोरियाई प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर एशियाई क्षेत्र में सुरक्षा एवं स्थिरता को मजबूत करने में मदद करेगा। इसके जवाब में किम ने भी पुतिन को पत्र भेजा और कहा कि दुश्मन सेनाओं को हताश करने के लिए दोनों देशों के बीच सामरिक सहयोग, समर्थन एवं एकजुटता नए स्तर तक पहुंच चुका है।

उत्तर कोरिया की मदद कर सकता है दक्षिण कोरिया

परमाणु हथियार त्यागे तो आर्थिक सहायता देगा दक्षिण कोरिया दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने परमाणु हथियार त्यागने पर उत्तर कोरिया की आर्थिक सहायता करने की पेशकश की है। इसके साथ ही उन्होंने रिश्ते सुधारने की भी अपील की। बता दें कि कुछ दिनों पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने दक्षिण कोरिया के नाताओं से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद उन्होंने कहा था कि उत्तरी कोरिया को पूरी तरह से परमाणु निस्स्त्र करने के प्रयास का संयुक्त राष्ट्र पूरी तरह समर्थन करता है।

राष्ट्रपति यून सुक-योल के साथ बैठक के दौरान उन्होंने कहा, ‘मैं इस अवसर पर कोरियाई प्रायद्वीप, विशेष रूप से उत्तर कोरिया के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए अपना पूरा समर्थन व्यक्त करना चाहता हूं और यह कहना चाहता हूं कि क्षेत्रीय सुरक्षा, शांति और स्थिरता प्राप्त करने के लिए यह लक्ष्य हमारे लिए महत्वपूर्ण है।’ इसके अलावा दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन के साथ बैठक में गुटेरेस ने राजनयिक प्रयासों के जरिए उत्तर कोरिया को अपने परमाणु हथियार आत्मसमर्पण करने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रयास करेगा।