Latest News नयी दिल्ली राजस्थान राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ और राजस्थान समेत देश के इन हिस्सों में है बारिश का अलर्ट,


 

नई दिल्ली,: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली में बादल छाए रहे। मौसम विभाग ने लाल किले के आसपास के इलाके में सोमवार सुबह हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया था। इस बीच, देश के अन्य हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश हुई है। इसके साथ ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले एक दो दिन में दिल्ली में आम तौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने कहा कि 15 अगस्त की दोपहर में तेज हवाएं चलने की संभावना है। इस बीच, गुड़गांव और फरीदाबाद में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

महाराष्ट्र के इन जिलों में है बारिश का अलर्ट

महाराष्ट्र के कई जिलों पालघर, ठाणे, जलगांव, नासिक, कोल्हापुर, औरंगाबाद, जालना, परभणी, हिंगोली, अकोला, अमरावती, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, गढ़चिरौली, गोंदिया, नागपुर, वर्धा, वाशिम और यवतमाल के अलग-अलग स्थानों में भारी बारिश की संभावना है। इन इलाकों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने सतारा, पुणे, रत्नागिरी और रायगढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य के बाकी हिस्सों में मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है।

हिमाचल प्रदेश के इन जिलों में है बारिश की संभावना

हिमाचल प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी है। वहीं, राज्य के सभी जिलों में भारी बारिश का अनुमान है। चंबा, कांगड़ा, हमीरपुर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, सोलन ऊना, लाहौल और स्पीति और किन्नौर में भारी बारिश की संभावना है।

jagran

उत्तराखंड के कई हिस्सो में गरज के साथ छींटे पड़ने की है संभावना

उत्तराखंड के उत्तरकाशी, नैनीताल, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर और देहरादून में भारी बारिश की संभावना है। पहाड़ी राज्य के बाकी हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

बारिश को लेकर मध्य प्रदेश में जारी किया गया येलो अलर्ट

मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मुरैना, भिंड, शिवपुरी, देवास, सीहोर, बैतूल, दमोह, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, कटनी, जबलपुर, शहडोल, अनुपम, बालाघाट और मंडला में बारिश होने का अनुमान है। छतरपुर, सागर, रायसेन, अशोकनगर, गुना और राजगढ़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

jagran

राजस्थान के कई हिस्सों में है बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। अलवर, दौसा और कोटा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, धौलपुर, सवाई माधोपुर, टोंक, सीकर, जयपुर, भरतपुर, बारां और प्रतापगढ़ में भी भारी बारिश की संभावना है।

इन राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल, असम, मिजोरम, तेलंगाना और गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने पहले कहा था कि अगले दो-तीन दिनों के दौरान भारत और राजस्थान के मध्य भागों में सक्रिय मानसून की स्थिति और 14 और 15 अगस्त के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय है।