Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

यूपी में 31 मई से बनेंगे Driving License, नए ड्राइवरों को करना पड़ेगा इंतजार


  •  कोरोना महामारी के चलते लंबे समय से कई सरकारी और प्राइवेट ऑफिस बंद हैं। इस वजह लोगों के जरूरी काम भी अटके हुए हैं। कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद 31 मई से फिर ये ऑफिस खुल रहे हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में महीने भर बाद RTO ऑफिस खुलने वाले हैं और लाइसेंस फिर से बनना शुरू हो जाएंगे। सबसे पहले स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे, जबकि लर्निंग का लाइसेंस बनवाने के लिए अभी आपको इंतजार करना होगा।

30 जून तक के सभी अप्वाइंटमेंट निरस्त

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लर्निंग लाइसेंस के लिए 30 जून तक जो भी अप्वाइंटमेंट तय किए गए थे, उन्हें निरस्त कर दिया गया है। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अपको थोड़ा और इंतजार करना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी अन्य सेवाएं जैसे रीन्यूअल और संशोधन भी 15 जून के बाद शुरू होंगी। जिन आवेदकों के स्लॉट निरस्त किए गए हैं, उन्हें दोबारा सारथी पोर्टल पर जाकर अप्वाइंटमेंट स्लॉट लेना होगा। हालांकि, उन्हें इसके लिए दोबारा फीस नहीं देनी पड़ेगी।

कोरोना की वजह से बंद हैं RTO

राज्य में कोरोना के मामलों को देखते हुए परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया को 22 अप्रैल से 15 मई तक स्थगित कर दी थी। इसके बाद भी कोरोना के मामले कम नहीं हुए तो इसे 15 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया गया था। इसके बाद RTO ने 29 मई तक ऑनलाइन बुक स्लॉट्स की तारीख 16 जून के बाद रिशेड्यूल कर दी थी। केंद्र सरकार के आदेश के बाद 1 फरवरी 2020 को खत्म हो रहे ड्राइविग लाइसेंस की मान्यता 30 जून तक बढ़ा दी गई है।