Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

यूपी विधानसभा चुनाव: चुनाव में निशाने पर रहेंगे काले धन के कुबेर, शराब तस्करी पर निगाहें


लखनऊ, ।  इत्र कारोबारी पीयूष जैन के कन्नौज और कानपुर के ठिकानों से भारी मात्रा में नकदी की बरामदगी का संदर्भ देते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में होने जा रहे विधान सभा चुनाव में काली कमाई के इस्तेमाल की आशंका जतायी है। आयोग ने प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को काले धन की बरामदगी की कार्रवाई में तेजी लाते हुए चुनाव में इसके इस्तेमाल पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया है। मतदाताओं को प्रलोभन देने के लिए शराब की तस्करी और इस्तेमाल पर भी सख्ती से कार्रवाई करने की हिदायत दी है। चुनाव को पूरी निष्पक्षता से संपन्न कराने पर जोर देते हुए आयोग ने चेताया है कि यदि चुनावी प्रक्रिया से जुड़े किसी अधिकारी के खिलाफ पक्षपात करने की शिकायत सही पायी गई तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।आयोग ने चुनाव में बाहरी कारकों का हस्तक्षेप रोकने के लिए सीमावर्ती जिलों पर खास फोकस रखने का निर्देश भी दिया है।

विधान सभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए राजधानी आये मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा, निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार व डा.अनूप चंद्र पांडेय सहित भारत निर्वाचन आयोग की 13 सदस्यीय टीम ने बुधवार को सभी मंडलायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों जिलाधिकारियों तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों के साथ सचिवालय के तिलक हाल में बैठक कर चुनावी परि²श्य और तैयारियों पर चर्चा की। दो चरणों में हुई समीक्षा में आयोग ने पहले पश्चिमी और फिर पूर्वी उप्र के नौ-नौ मंडलों के अधिकारियों के साथ बैठक की।

सभी दलों से करें समान व्यवहार : आयोग ने अधिकारियों को चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक दलों के साथ समान व्यवहार करने की सख्त हिदायत दी। कहा कि यदि किसी दल की ओर से कोई शिकायत की जाती है तो जिलाधिकारी उसकी जांच कर मामले का निपटारा करें और आयोग को भी इससे अवगत कराएं। मंगलवार को आयोग के साथ हुई बैठक में विपक्षी दलों ने चुनाव के दौरान प्रशासनिक मशीनरी के दुरुपयोग की आशंका जतायी थी।