News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

योगी आदित्‍यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में ह‍िस्‍सा लेने लखनऊ पहुंचे अमित शाह,कुछ देर में पहुंचेंगे पीएम मोदी


लखनऊ, । यूपी में 37 वर्षों बाद आज वो समय आ गया है जब कोई नेता लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेगा। यूपी चुनाव में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज करते हुए पूर्ण बहुमत पाया। नतीजे आने के बाद आज यूपी में 18वीं विधानसभा के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान में होगा। चार बजे योगी दोबारा सीएम पद की शपथ लेकर देश के सबसे बड़े सूबे पर अगले पांच वर्ष तक राज करेंगे। कई मायनों में खास इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के अलावा भाजपा का शीर्ष नेतृत्व भी आमंत्रित है। 12 प्रदेशों के सीएम भी इसमें शामिल होंगे। इस शपथ ग्रहण में मुलायम सिंह यादव, मायावती को भी आमंत्रित किया गया है।

UP CM Yogi Adityanath Oath-Taking Ceremony LIVE News Updates:

  • छ देर में शपथ लेंगे योगी आदित्‍यनाथ, मंच पर पहुंचे दोबारा डिप्‍टी सीएम बनने जा रहे केशव प्रसाद मौ

    योगी आदित्यनाथ कुछ ही देर में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कुछ देर में पीएम मोदी भी शपथ ग्रहण स्‍थल पर पहुंचने वाले हैं। पीएम मोदी के पहुंचने के बाद शपथ ग्रहण समारोह शुरु होगा। वहीं दोबारा उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने वाले केशव प्रसाद मौर्य शपथ ग्रहण स्‍थल पर पहुंच चुके हैं।

  • आज ही के दिन योगी ने अयोध्या में रामलला को टेंट से मानस मंदिर में किया था विराजमान

     

    योगी आदित्यनाथ के लिए 25 मार्च की तारीख काफी अहम है। वह इसी तारीख को दूसरी बार प्रदेश सीएम पद की शपथ ले रहे हैं। इसी तारीख को चार वर्ष पहले उन्होंने रामलला को रामलला को टेंट से निकालकर मानस मंदिर में विराजमान किया था। अब संयोग देखिए कि उसी तारीख पर योगी आदित्यनाथ दोबारा प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है।

  • डा. दिनेश शर्मा विधान परिषद का सभापति तो हो सकते हैं सतीश महाना विधानसभा अध्यक्ष

     

    योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल में डा. महेन्द्र सिंह, सतीश महाना, आशुतोष टंडन गोपाल जी, सिद्धार्थ नाथ सिंह, नीलकंठ तिवारी तथा जय प्रताप सिंह मंत्री नहीं बन रहे हैं। मंत्रिमंडल से मोहसिन रजा का पत्ता कटा, मोहसिन की जगह दानिश आजाद को मौका मिलेगा। डा. दिनेश शर्मा को विधान परिषद का सभापति बनाया जा सकता है। सतीश महाना विधानसभा अध्यक्ष हो सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने आवास पर 48 विधायकों से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी मौजूद थे।

     


  • मुख्‍यमंत्री आवास से गया था मंत्री पद की शपथ लेने वाले व‍िधायकों के पास फोन

     

    शपथ ग्रहण से पहले विधायकों को सीएम आवास से फोन गया है। जिन्हें मंत्री बनना है उन्हें फोन कर बुलाया गया है। शपथ ग्रहण के बाद सीएम आवास पर आज रात्रि भोज का आयोजन है। शपथ लेने वाले मंत्रियों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ रात्रिभोज करेंगे। राज्य के अतिथियों को भी भोज पर बुलाया गया है। इनके साथ भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को रात्रिभोज का निमंत्रण है।

  • योगी के शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर कुल 70 कुर्सियां

     

    शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य मंच पर 70 कुर्सियां लगाई गई हैं। इनमें से 48-50 कुर्सियां शपथ लेने वाले मंत्रियों के लिए हैं। बाकी कुर्सियां विशिष्ट मेहमानों के लिए आगे हैं। 70 में से 22 कुर्सियां स्टेज की प्रथम पंक्ति में लगी हैं। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री समेत मंत्रिपरिषद 51 सदस्यों का होगा। मंच पर बैठने वाले सभी 70 लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया है। लखनऊ सीएमओ ने कोरोना टेस्ट रिपोर्ट सौंपी है। 70 खास लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। सभी 70 को स्टेज पर जाने की क्लीयरेंस मिली। इनमें से 20 भाजपा के पदाधिकारी हैं।

     


  • सामने आने लगे योगी मंत्र‍िमंडल में शामिल मंत्रियों के नाम

     

    दानिश आजाद योगी मंत्र‍िमंडल में शामिल रहेंगे। दानिश विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे हैं। वो प्रदेश महामंत्री भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा से भी जुड़े रहे हैं। देवबंद से विधायक बृजेश भी मंत्री बन सकते हैं। पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष और किसान जसवंत सैनी मंत्री बन रहे हैं। अंजुला सिंह माहौर के भी मंत्री बनने की पूरी उम्मीद है। वो हाथरस व‍िधानसभा सीट से विधायक चुनी गई हैं और आगरा की मेयर रही हैं।

     


  • लखनऊ : मुख्यमंत्री आवास पहुंचे कई विधायक, योगी आदित्‍यनाथ करेंगे बैठक

     

    योगी आदित्‍यनाथ ने शपथ ग्रहण से पहले आज व‍िधायकों को बैठक के लिए आमंत्रित किया था। व‍िधायकों ने मुख्यमंत्री आवास पहुंचना शुरु कर दिया है। अब तक जितिन प्रसाद, ब्रजेश पाठक, बेबी रानी मौर्य, स्वतंत्र देव, जयवीर सिंह, गिरीश यादव, भूपेंद्र चौधरी, जेपीएस राठौर, अनूप वाल्मीकि, सतीश शर्मा, असीम अरुण, बलदेव सिंह ओलख, अरविंद कुमार शर्मा, धर्मवीर प्रजापति, सीतापुर के विधायक सुरेश राही, बरेली से अरुण कुमार मुख्यमंत्री आवास पर पहुंच चुके हैं।

     


  • यूपी : डिप्टी सीएम के लिए केशव प्रसाद मौर्य का नाम फाइनल

     

    योगी आदित्यनाथ आज करीब चार दर्जन मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे। इनमें दो उप मुख्यमंत्री भी हैं। एक पर तो केशव प्रसाद मौर्य का नाम फाइनल है, दूसरे पर डा. दिनेश शर्मा के बाद अब ब्रजेश पाठक का भी नाम आ गया है। ब्रजेश पाठक डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं। ब्रजेश पाठक का कद बढ़ाया जा सकता है। भाजपा अब ब्राह्मणों की लीडरशिप में बदलाव करेगी। यह तो तय है कि डिप्टी सीएम दो ही रहेंगे।

  • योगी आदित्‍यनाथ की मां ने कहा बेटे के दोबारा मुख्यमंत्री बनने से हूं खुश

     

    योगी आदित्‍यनाथ के उत्‍तराखंड स्थित पैतृक गांव में भी खुशी की लहर है। उनके मूल गांव पंचुर में उनकी मां सावित्री देवी, बड़े भाई मानवेंद्र और छोटे भाई महेंद्र का परिवार रहता है। योगी की मां ने कहा कि वे उनके दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर काफी खुश हैं।

     

  •