Latest News नयी दिल्ली

राजधानी दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, तेजी से बढ़ रहा वायु प्रदूषण


राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से वायु प्रदूषण ने दस्तक दे दी है. वैसे तो हमेशा ही यहां की हवा प्रदूषित रहती है लेकिन अब प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है. पिछले साल कोरोना वायरस के चलते जब लॉकडाउन किया गया था तब दिल्ली में प्रदूषण ना के बराबर बचा था, लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद स्थिति वैसी ही हो गई. अब फिर से प्रदूषण ने रफ्तार पकड़ ली है और इसका सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ेगा.

वहीं सीपीसीबी के आंकड़ों से पता चला है कि बुधवार को AQI 278 तक खराब हो गया था, जिसे AQI पैमाने में खराब माना जाता है. जबकि मंगलवार को दिल्ली में AQI 175 यानी मध्यम श्रेणी में था और आने वाले दिनों में इसके बढ़ने की उम्मीद जगाई जा रही है.

दिल्ली की हवा में घुल रहा जहर :

दिल्ली की हवा की गुणवत्ता गुरुवार को भी खराब श्रेणी में बनी रही. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चला है कि बुधवार को AQI 278 तक खराब हो गया था, जिसे AQI पैमाने में खराब मानते हैं. और यही स्थिति गुरूवार को भी बनी रही.

क्या है प्रदूषण के पीछे की वजह ?:

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि हवा की गुणवत्ता में गिरावट वेंटिलेशन कम होने की वजह से हुई है. इसी के चलते AQI अगले दो दिनों तक खराब बने रहने की उम्मीद है. इस बीच आईएमडी के वैज्ञानिकों ने भी आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने का अनुमान जताया है. साथ ही अनुमान लगाया है कि सोमवार तक अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है.