News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली

राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री सुह वूक के बीच द्विपक्षीय बैठक, मैत्री पार्क की हुई शुरुआत


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय रक्षामंत्री सुह वूक ने दिल्ली छावनी में भारत-कोरियाई मैत्री पार्क का शुक्रवार को उद्घाटन किया. अधिकारियों ने बताया कि पार्क को 1950-53 के कोरियाई युद्ध के दौरान दिए गए भारतीय शांतिरक्षक सेना के योगदान की याद में बनाया गया है.

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और एयर चीफ मार्शल आरके एस भदौरिया भी इस मौके पर मौजूद थे. दक्षिण कोरियाई मंत्री द्विपक्षीय रक्षा और सैन्य सहयोग को बढ़ाने के लिए बृहस्पतिवार को तीन दिवसीय यात्रा भारत पहुंचे. दक्षिण कोरिया भारत को सबसे अधिक हथियारों और सैन्य उपकरणों की आपूर्ति करता रहा है.

दोनों देशों ने 2019 में विभिन्न भूमि और नौसेना प्रणालियों के संयुक्त उत्पादन में सहयोग के लिए एक मसौदा तैयार किया था. वूक ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का भी दौरा किया और भारत के नायकों को श्रद्धांजलि दी.

तीन दिवसीय दौरे पर हैं दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक 25 से 27 मार्च 2021 तक भारत की यात्रा पर हैं. दोनों रक्षामंत्रियों ने क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय विषयों के साथ-साथ भारत-कोरिया गणराज्य के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को लेकर उच्च स्तरीय चर्चा की. दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति का आगरा जाने का भी शेड्यूल है. भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे दिसंबर 2020 में दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए थे. उस वक्त उन्होंने कोरिया गणराज्य के वरिष्ठ सैन्य और नागरिक नेतृत्व से मुलाकात के बाद दोनों देशों के संबंधों को लेकर चर्चा की थी.