Latest News करियर राजस्थान

राजस्थान 93,000 गैस्ट फेकल्टी भर्ती के लिए फॉर्म और जिलेवार रिक्तियां जारी


राजस्थान शिक्षक भर्ती को लेकर बड़ी खबर। राजस्थान सरकार के प्रारंभिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत राज्य के विद्यालयों में शिक्षक के रिक्त पदों पर ‘विद्या सम्बल योजना’ 2022 में ‘गेस्ट फेकल्टी’ के पदों पर भर्ती की जानी है। शिक्षा विभाग द्वारा 20 अक्टूबर 2022 को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, राजस्थान विद्या सम्बल योजना के अंतर्गत गेस्ट फेकल्टी की भर्ती रिक्त पदों के सापेक्ष मानदेय आधारित होगी। राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ) सेवा नियम 2021 व अन्य सम्बन्धित नियमों के अनुसार निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार अपने जिले व क्षेत्र के सम्बन्धित विद्यालय में आज यानि बुधवार, 2 नवंबर से 4 नवंबर तक ऑफलाइन मोड में आवेदन जमा करा सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवार अधिसूचना व अप्लीकेशन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट, education.rajasthan.gov.in पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: राजस्थान विद्या सम्बल योजना में 93,000 गैस्ट फेकल्टी भर्ती

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा विद्या सम्बल योजना के अंतर्गत गेस्ट फैकल्टी की भर्ती सम्बन्धित विद्यालय के लिए घोषित कुल पदों में से वर्तमान में रिक्तयों के लिए ही की जानी है। जिलेवार रिक्तियों की संख्या की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं। वहीं, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य के सबी जिलों में स्थित विद्यालयों में कुल मिलाकर 93,000 गैस्ट फेकल्टी की भर्ती की जाएगी, जो कि विभिन्न विषयों के लिए व्याख्यता, वरीष्ठ अध्यापक, अध्यापक लेवल-2, अध्यापक लेवल-1, प्रयोगशाला सहायक और शारीरिक शिक्षा शिक्षक के तौर पर की जाएगी।

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: राजस्थान विद्या सम्बल योजना में मानदेय

राजस्थान माध्यमिक शिभा विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार, “विद्या सम्बल योजना के तहत् लगाए जाने वाले गेस्ट फैकल्टी को पदवार प्रति घण्टा (60 मिनट) के अनुसार मानदेय दिया जाएगा। अध्यापक लेवल प्रथम, लेवल द्वितीय, प्रयोगशाला सहायक एवं शारीरिक शिक्षा शिक्षक को 300 रुपए प्रति घण्टा एवं 21 हजार रुपए अधिकतम मासिक मानदेय दिया जाएगा। वहीं वरिष्ठ अध्यापक को कक्षा 9 से 10 के लिए 350 रुपए प्रति घण्टा एवं 25 हजार रुपए अधिकतम मासिक मानदेय तथा प्राध्यापक को कक्षा 11 से 12 के लिए 400 रुपए प्रति घण्टा एवं 30 हजार रुपए अधिकतम मासिक मानदेय देय होगा।”

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022: राजस्थान विद्या सम्बल योजना में गेस्ट फेकल्टी के लिए चयन प्रक्रिया

विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों से प्राप्त आवेदनों की सूची विद्यालयों द्वारा 5 नवंबर को प्रकाशित की जाएगी। इनमें से पात्रता के अनुसार मेरिट लिस्ट 7 नंवबर तक जारी होगी, जिस पर 9 नवंबर को आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी और 10 को फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होगी। इसके बाद 11 नवंबर को उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स का वेरीफिकेशन की जांच की जाएगी। इसके बाद 12 नवंबर को नियुक्ति के आदेश जारी होंगे और चयनित उम्मीदवारों को 19 नवंबर तक कार्यग्रहण कर लेना होगा।