Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

राष्‍ट्रपति पुतिन को युद्ध अपराधी कहना आसान, लेकिन कैसे साबित होगा ये सब,


नई दिल्‍ली । रूस और यूक्रेन की जंग में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को लगातार युद्ध अपराधी बताया जा रहा है। अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने अपने एक बयान में एक बार फिर से राष्‍ट्रपति पुतिन को युद्ध अपराधी कहा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि युद्ध अपराधी किसको कहा जाता है और कौन इसको तय करता है कि कोई व्‍यक्ति युद्ध अपराधी है या नहीं। आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें कि इसकी एक जटिल प्रक्रिया होती है।

राष्‍ट्रपति पुतिन पर आरोप

अमेरिकी राष्‍ट्रपति के ही बयान की बात करें तो उन्‍होंने ऐसा इसलिए कहा है कि क्‍योंकि राष्‍ट्रपति पुतिन पर आरोप लग रहा है कि उनके आदेश पर रूसी सेना आम नागरिकों को निशाना बनाकर रिहायशी इमारतों पर हमला कर रही है। पिछले दिनों ही रूस ने बच्‍चों के एक अस्‍पताल पर बमबारी की थी जिसमें कई लोग मारे गए थे और घायल भी हुए थे। इसके बावजूद किसी को भी युद्ध अपराधी करार नहीं दिया जा सकता है। इसकी एक परिभाषा तय है जिसके तहत ही किसी को युद्ध अपराधी कहा जा सकता है।

बाइडन के बयान पर सफाई

राष्‍ट्रपति के बयान पर व्‍हाइट के प्रेस सचिव जेन प्‍साकी ने कहा कि यूक्रेन पर हुए रूस के ताबड़तोड़ हमलों से बाइडन दुखी हैं। इसलिए ये शब्‍द उनके दिल की गहराइयों से निकले हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्र के चीफ प्रोसिक्‍यूटर रह चुके डेविड क्रेन का कहना है कि उन्‍होंने इस शब्‍द का इस्‍तेमाल एक राजनीतिक तौर पर किया है। बता दें कि डेविड काफी लंबे समय से वार क्राइम पर काम कर चुके हैं। वो यूएन की सियरा लियोन में बनाई एक स्‍पेशल कोर्ट में चीफ प्रोसिक्‍यूटर थे जहां पर लाइबेरिया के पूर्व राष्‍ट्रपति के खिलाफ मुकदमा चलाया गया था।