News TOP STORIES उत्तर प्रदेश कानपुर नयी दिल्ली

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज आएंगे कानपुर, जानें कार्यक्रम और सुरक्षा


  1. President Ram Nath Kovind Kanpur Train Journey: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज कानपुर दौरे पर आ रहे हैं. कोविंद सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर प्रेसीडेंशियल ट्रेन से कानपुर के लिये रवाना होंगे.

नई दिल्ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज कानपुर आ रहे हैं. राष्ट्रपति 27 जून यानी रविवार को अपने पैतृक गांव परौंख जाएंगे. कोविंद सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर प्रेसीडेंशियल ट्रेन से कानपुर के लिये रवाना होंगे. एक बयान में कहा गया कि ट्रेन कानपुर देहात के झिंझक और रुरा दो जगह रुकेगी, जहां राष्ट्रपति स्कूल के दिनों और समाजसेवा के शुरुआती दिनों के अपने पुराने परिचितों से मुखातिब होंगे.

15 साल बाद राष्ट्रपति करेंगे ट्रेन में सफर
ऐसा 15 साल बाद हो रहा है जब कोई मौजूदा राष्ट्रपति रेल यात्रा करेंगे. इससे पहले 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम ने दिल्ली से देहरादून तक की रेल यात्रा की थी जहां उन्हें इंडियन मिलेट्री एकेडमी की पासिंग आउट परेड में शामिल होना था.

राष्ट्रपति का कार्यक्रम
राष्ट्रपति प्रेसीडेंशियल ट्रेन से आज कानपुर पहुंचेंगे. 26 जून को शहर में पुराने परिचित लोगों से मिलेंगे. 27 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हेलीकाप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा जाएंगे. 27 जून को करीब 3 बजे राष्ट्रपति पुखरायां से कानपुर के लिए रवाना होंगे. यहां रात्रि विश्राम के बाद 28 जून को सुबह 10:20 बजे प्रेसीडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना होंगे. कानपुर में राष्ट्रपति 60 घंटे से ज्यादा रहेंगे. लखनऊ से 29 जून को शाम 4:30 बजे एयरफोर्स के विमान से दिल्ली जाएंगे.

चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. व्यवस्था संभालने के लिए उनके साथ 42 अधिकारियों का दल आएगा. ये सभी राष्ट्रपति भवन और सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े शीर्ष अधिकारी होंगे. इसके अलावा करीब 40-50 अफसरों का एक और दल होगा, जो सैलून में उनके साथ रहेगा और कुछ फ्लीट के तौर पर चलने वाली ट्रेन में रहेंगे. उनकी सुरक्षा में शल कमांडो के अलावा 10 जिलों की पुलिस फोर्स, आरपीएफ और जीआरपी को तैनात किया जाएगा.