Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

रिकॉर्ड हाई पर खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 133 अंक और निफ्टी 41 अंक बढ़त के साथ कर रहे कारोबार


नई दिल्ली। मंगलवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार बढ़त के साथ खुला है। लगभग 6 कारोबारी सत्र से शेयर बाजार में तेजी का दौर देखने को मिल रहा है। वहीं आज डॉलर के मुकाबले रुपया एक बार फिर से सीमित दायरे में चला गया है। सोमवार को शेयर बाजार ने शानदार शुरुआत का थी। इसके बाद आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 133.59 अंक बढ़कर 68,995.02 पर पहुंच गया, जबकि निफ्टी 41.00 अंक बढ़कर 20,727.80 पर खुला।

हाल के राज्य विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत ने शेयर बाजार को प्रभावित किया है।

टॉप गेनर स्टॉक

निफ्टी कंपनियों में से 27 में बढ़त देखी गई, जबकि 23 में गिरावट का सामना करना पड़ा। बीपीसीएल, एक्सिस बैंक, अदाणी एंटरप्राइजेज, अदाणी पोर्ट्स और डॉ रेड्डी के स्टॉक टॉप गेनर है जबकि एचसीएल, इंफोसिस, बजाज ऑटो, बजाज फिनसर्व और एनटीपीसी के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

एनएसई के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 2,073.2 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक पिछले दो सत्रों में शुद्ध खरीदार बने रहे, और कुल 4,797.1 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। मार्च 2024 तक संभावित फेडरल रिजर्व दर में कटौती की उम्मीद से सोमवार को एशियाई कारोबार में सोने की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गईं।

निचले स्तर पर रुपया

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की गिरावट के साथ खुला है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में, भारतीय करेंसी ग्रीनबैक के मुकाबले 83.41 के अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर खुली, जो पिछले बंद के मुकाबले 3 पैसे की गिरावट दर्ज करती है।

सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 83.38 पर बंद हुआ, जबकि बेंचमार्क सूचकांक कारात्मक रुख के साथ दिन के अंत में बंद हुए और जीवन भर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।