News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के 3.35 प्रतिशत रहेगा: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास


  • भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India- आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर द्विमासिक मौदिक नीति का ऐलान किया है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई (RBI) ने बड़ा फैसला लेते हुए रेपो रेट (Repo Rate) में कोई बदलाव न करते हुए इसे 4 प्रतिशत पर ही रखा है। वहीं, रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) भी बिना किसी बदलाव के 3.35 प्रतिशत रहेगा।

इसके अलावा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस अवधि में अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी के कहर से बचाने के लिए रिजर्व बैंक ने अप्रत्याशित संकट से निपटने के लिए 100 से अधिक उपाय किए हैं। हमने वित्तीय बाजार को चालू रखने के लिए नए और अपरंपरागत उपाय करने में संकोच नहीं किया है। पिछली एमपीसी बैठक के तुलना में आज भारत बहुत बेहतर स्थिति में है। विकास की गति मजबूत होती दिख रही है। मुद्रास्फीति ट्रेजेक्टरी अनुमान से अधिक अनुकूल हो रही है।

दास ने कहा कि मजबूत विकास की राह, मुद्रा मुद्रास्फीति उम्मीद से ज्यादा अनुकूल है। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के आर्थिक बुनियादी ढांचे के लचीलेपन से सामान्य स्थिति में वापसी होगी। कुल मिलाकर मांग बढ़ रही है, हालांकि थोड़ी मंदी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि उत्पादन अभी भी पूर्व-कोरोना समय की तुलना में कम है।