पटना

रिहा हो गए आरजेडी प्रमुख लालू यादव, एम्स को मिल गई हार्ड कॉपी


पटना। आखिर लगभग सवा तीन साल के बाद आरजेडी प्रमुख लालू यादव कैद से रिहा हो गए। इस खास दिन का इंतजार उनके घरवाले और समर्थक काफी बेसब्री से कर रहे थे। ऐसे में सवाल है कि अब वे कहां रहेंगे? चर्चा थी कि वे पटना नहीं आएंगे और अपनी बड़ी बेटी मीसा भारती के दिल्ली स्थित सरकारी पर आवास पर रहेंगे। लेकिन अब जो खबर आ रही है, उसके अनुसार, वे अभी मीसा भारती के आवास पर नहीं जाएंगे।

दरअसल, आरजेडी प्रमुख लालू यादव दिसंबर 2017 में रांची की होटवार जेल गए थे। चारा घोटाला मामले में सीबीआई की अदालत ने सजा सुनाई थी। चार मामलों में उन्हें सजा हुई थी। झारखंड हाईकोर्ट ने तीन मामलों में पहले ही जमानत दे दी थी, लेकिन टेक्निकल फॉल्ट के कारण चौथे मामले में जमानत नहीं मिल रही थी। चौथा मामला दुमका कोषागार से जुड़ा था। चौथे मामले में उन्हें 17 अप्रैल को जमानत दे दी गई थी।

कोरोना की वजह से कोर्ट के काम से 2 मई तक वकील अलग हैं। ऐसे में उनका बेल बांड नहीं भरा जा रहा था। इसे लेकर आवाज उठने पर कोर्ट ने बेल बांड भरने की अनुमति दी। इस पर गुरुवार को लालू यादव की ओर से एक एक लाख के मुचलके पर बेल बांड भरा गया तथा जुमाने में 10 लाख रुपये जमा किये गए। गुरुवार को ही रिलीज आर्डर की सॉफ्ट कॉपी एम्स को भेज दी गई थी। किंतु वहां से हार्ड कॉपी की मांग की गई। आज शुक्रवार को हार्ड कॉपी फ्लाइट से भेजी गई। दोपहर बाद एम्स को रिहाई के ऑर्डर की हार्ड कॉपी मिल गई। इसके बाद आरजेडी प्रमुख लालू यादव रिहा होंगे।

बहरहाल, लालू यादव कोरोना संकट को देखते हुए अभी दिल्ली एम्स में ही रहेंगे। डॉक्टरों की सलाह पर ऐसा निर्णय लिया गया है। उन्हें किडनी से संबंधित बीमारी के अलावा भी कई रोग हैं। इसे देखते हुए डॉक्टरों की सलाह पर परिवार के लोगों ने दिल्ली एम्स में रखने का फैसला लिया है। उनकी तबीयत खराब है, ऐसे में उन्हें लगातार डॉक्टरी मॉनिटरिंग की जरूरत है।

बताया जाता है कि आगे डॉक्टरों की जैसी सलाह मिलेगी, वैसा घर के लोग करेंगे। फिलहाल, वे अभी दिल्ली एम्स में ही रहेंगे। बता दें कि इसी साल 25 जनवरी को लालू यादव को दिल्ली एम्स में एडमिट कराया गया था।