पटना

रूपौली: सुसुप्तावस्था अवस्था में स्कूल संचालक की गोली मारकर हत्या


रूपौली (पूर्णिया)(आससे)। टीकापट्टी थाना क्षेत्र के गांधी सदन टीकापट्टी के समीप लिट्रेसी पब्लिक स्कूल के संचालक की शनिवार की देर रात सुसुप्तावस्था अवस्था में गोली मार हत्या कर दिया गया। मृतक मधेपुरा जिला के उदाकिशनगंज थाना क्षेत्र स्थित मुरलीचन्दवा, तेलडीहा गांव निवासी 38 वर्षीय संतोष यादव बताया गया। जो वर्तमान में दशक पूर्व से लिट्रेसी पब्लिक स्कूल टीकापट्टी का संचालन करता आ रहा था।

हत्याकांड की इस सनसनीखेज मामला सामने आते ही प्रखंड क्षेत्र में सनसनी फैल गई। जबकि टीकापट्टी पुलिस रेफरल अस्पताल रूपौली पहुंच शव को अपने कब्जे में कर कागजी प्रक्रिया पूरी करते हुए अन्त्यपरीक्षण के लिए पूर्णिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया और हत्याकांड के उद्भेदन में जांच में जुट गई। टीकापट्टी थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि मृतक की पत्नी के फर्द बयान पर 2 लोगों के विरुद्ध हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है। घटना को लेकर अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है।

घटना के बाबत रेफरल अस्पताल रूपौली में मृतक संतोष यादव का 14 वर्षीय पुत्र धीरज कुमार एवं 12 वर्षीया पुत्री स्वाति कुमारी ने बताया कि अन्य दिनों की भांति बीते शनिवार की रात लगभग 11:30 बजे खाना पीना खाने के बाद हम सभी एक ही रूम में सो गए। पुत्री स्वाति ने बताया कि देर रात जब नींद खुली तो देखते हैं पिता के नाक, कान और सिर से खून निकल रहा है। पिता को जब जगाने का प्रयास किया तो नहीं जगे। तब तक मेरा भाई धीरज भी जग गया। तत्काल ही घटना की सूचना रूपौली स्थित अपने रिश्तेदार और टीकापट्टी थाना को भी दूरभाष पर दिए। जबकि स्थानीय लोगों के सहयोग से आनन-फानन में इलाज के लिए रेफरल अस्पताल रूपौली पहुंचाया गया जहां अस्पताल में मौजूद चिकित्सक ने देखते ही मृत घोषित कर दिया।शायद उसकी मौत घटनास्थल पर ही हो गई थी।

 

मौत के बाद परिजनों पर टूटा गम का पहाड़

लिट्रेसी पब्लिक स्कूल टीकापट्टी के संचालक संतोष यादव की मौत के बाद परिजनों पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा है। अपने परिवार के वे एकमात्र कमाऊ सदस्य थे। गांधी सदन टीकापट्टी के समीप लिट्रेसी पब्लिक स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की पढ़ाई होती थी। एक पुत्र धीरज कुमार, दो पुत्रियों में स्वाति कुमारी और निधि कुमारी को अपने पास ही मृतक संतोष यादव रख कर पढ़ाई लिखाई कराते थे। जबकि गृहस्थी संभालने मृतक की पत्नी कंचन देवी मधेपुरा जिला के उदाकिशनगंज थाना क्षेत्र के तेलडीहा गांव में घर पर ही रहती थी।

मृतक की पत्नी के बयान पर नामजद मामला दर्ज 

मृतक संतोष यादव की पत्नी कंचन देवी के फर्द बयान पर दो लोगों पर हत्या का मामला दर्ज किया गया। कंचन देवी ने पुलिस पदाधिकारी के समक्ष दिए  फर्द बयान के आलोक में कहा है कि मेरे पति संतोष यादव ने टीकापट्टी निवासी मनोज कुमार यादव के जमीन को 30 वर्षों के लीड लीज पर लेकर अपने लिट्रेसी पब्लिक स्कूल का संचालन वर्षो से करते आ रहे थे। दो-तीन वर्ष पूर्व मेरे पति ने टीकापट्टी बैरियर राज्य उच्च पथ 65 के समीप अपना जमीन खरीदा।  अपना जमीन लेने के बाद स्कूल के जमीन का मालिक मनोज कुमार यादव अपने जमीन से लिट्रेसी पब्लिक स्कूल हटाने की बात मेरे पति से अक्सर बोला करता था। मेरे पति के द्वारा उसे यह कहा जाता था कि स्कूल का घर बनाने में जो लागत लगा है वह हमें दे दो मैं स्कूल हटा लूंगा।

इस बात पर वह आनाकानी करने लगा। पुनः स्कूल के जमीन मालिक का पुत्र अंकित कुमार भी मेरे पति को यह कहने लगा कि टीकापट्टी बैरियर के पास जो जमीन आपने खरीदा है वह हमें खेती के लिए दे दो। जिसे मेरे पति ने इनकार किया, तो वह बोला कि अब तुम्हारा उल्टी गिनती शुरू हो गया है। फर्द बयान में मृतक की पत्नी ने कहा है कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि मेरे पति की सुसुप्तावस्था में गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

घटना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए रूपौली और टीकापट्टी थानाध्यक्ष सदलबल घटनास्थल पहुंच विभिन्न बिन्दुओं पर जांच करने के दौरान मृतक शिक्षक के शयनकक्ष में उनके व्यक्तिगत बैग से कुछ आपत्तिजनक सामान भी बरामद किया। वहीं विद्यालय में मौजूद लोगों से कुछ जरूरी पूछताछ करते हुए मृतक शिक्षक का मोबाइल ले उसे खंगालने में जुट गए।