Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

रूस को यूक्रेन में हमला करने के लिए नहीं कराए ड्रोन मुहैया- ईरान


कीव रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर सोमवार सुबह फिर एक बड़ा हमला किया है। रूस ने कामिकाजी ड्रोन से यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले किए हैं। (Kyiv hit by kamikaze drones) इन धमाकों से कीव शहर पूरा दहल उठा है। बता दें कि इन हवाई हमले के बाद सायरन और विस्फोटों की तेज आवाज सुनाई दी है। मेयर विटाली क्लिट्स्को के मुताबिक, इन हमलों से आवासीय भवनों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

 

रूस को अंतरराष्ट्रीय समूहों से करना चाहिए बाहर

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोदोलयक ने सोमवार को यूक्रेन के शहरों पर रूसी ड्रोन हमलों के बाद कहा कि रूस को 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं और अन्य अंतरराष्ट्रीय समूहों के समूह से बाहर कर दिया जाना चाहिए।

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, जिन्होंने जनता को ठंड से मार देने के लिए जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर हमले का आदेश दिया और सीमा पर लाशों का अंबार लगाने की तैयारी की, वो निश्चित ही G20 देशों के नेताओं के साथ एक ही मंच पर नहीं बैठ सकते हैं। रूस के पाखंड को खत्म करने का यह सही समय है। रूसी संघ को सभी मंचों से निकाल देना चाहिए।

रूस को हमने नहीं दिए ड्रोन- ईरान

सोमवार को ईरान ने कहा कि उसने रूस को यूक्रेन में इस्तेमाल करने के लिए ड्रोन मुहैया नहीं कराए हैं। ईरान ने सोमवार को कहा कि उसने रूस को यूक्रेन में इस्तेमाल करने के लिए ड्रोन मुहैया नहीं कराए हैं। ईरान द्वारा रूस को ड्रोन प्रदान करने के बारे में प्रकाशित समाचार में राजनीतिक महत्वाकांक्षाएं हैं और इसे पश्चिमी स्रोतों द्वारा दिखाया जा रहा है।

ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने एक साप्ताहिक प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान कहा, हमने युद्ध में देशों के किसी भी पक्ष को हथियार उपलब्ध नहीं कराए हैं।

कामिकाजी ड्रोन से किए गए हमले

वहीं, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की के कार्यालय प्रमुख एंड्री यरमक ने कहा कि कीव पर किए गए हमले कामिकाजी ड्रोन से किए गए है। गौरतलब है कि पिछले हफ्ते भी कीव और यूक्रेन के कई अन्य शहरों में रूसी मिसाइलों से हमला किया गया था। इस हमले में कई लोगों की मौत हुई थी।