Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

रूस ने यूक्रेन के सबसे बड़े मिलिट्री फ्यूल स्‍टोरेज साइट को किया तबाह,


मास्‍को । रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के सबसे बड़े मिलिट्री फ्यूट स्‍टोरेज साइट को हमले में तबाह कर दिया है। रूस ने इसको बड़ी कामयाबी बताया है। इससे पहले रूस ने यूक्रेन के मिसाइल डिपो को हमला कर नष्‍ट कर दिया है। आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन की लड़ाई को एक माह पूरा हो गया है। इस दौरान रूस ने यूक्रेन के एक बड़े भाग पर अपनी तबाही के निशान छोड़े हैं। एएफपी के मुताबिक यूक्रेन ने कहा है कि मारियूपोल में करीब एक लाख लोग बिना पानी और खाने के फंसे हुए हैं। यहां पर रूस ने जबरदस्‍त हमले किए हैं। वहीं चेचन नेता रमजान कादिरोव ने दावा किया है कि उसने यहां के सिटी हाल को अपने कंट्रोल में ले लिया है।

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन पर 24 फरवरी को हमले करना शुरू किया था। शुरुआती हमलों के लिए उसने अपने तोपखाने को मैदान में उतारा था लेकिन उसके बाद रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल और एयर स्‍ट्राइक के जरिए यूक्रेन पर जबरदस्‍त हमले किए। इन हमलों की वजह से यूक्रेन के पड़ोसी देशों में शरणार्थियों की संख्‍या 35 लाख तक पहुंच गई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र लगातार वहां के हालातों को लेकर चिंता जता रहा है। वहीं अमेरिका लगातार रूस को आगाह कर रहा है। हाल ही में अमेरिका ने रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाए हैं।

 

यूक्रेन पर हमलों को देखते हुए अमेरिका के राष्‍ट्रपति इन दिनों यूरोप के दौरे पर हैं। पौलेंड और ब्रसेल्‍स के दौरे में उन्‍होंने अपने सहयोगी देशों से रूस के हमलों पर चर्चा की है। नाटो से भी अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन की बात हुई है। ये बातचीत यूक्रेन पर रूस के संभावित केमिकल और न्‍यूक्लियर अटैक की सूरत में अपने अगले कदम को लेकर थी। पौलेंड में यूक्रेन पर हमलों को देखते हुए लोगों ने एक रैली भी निकाली है