News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

योगी आद‍ित्‍यनाथ लेंगे मुख्‍यमंत्री पद की शपथ, केशव प्रसाद मौर्य के साथ ब्रजेश पाठक बन रहे उप मुख्यमंत्री


लखनऊ, । यूपी में 37 वर्षों बाद आज वो समय आ गया है जब कोई नेता लगातार दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेगा। यूपी चुनाव में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज करते हुए पूर्ण बहुमत पाया। नतीजे आने के बाद आज यूपी में 18वीं विधानसभा के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान में होगा। चार बजे योगी दोबारा सीएम पद की शपथ लेकर देश के सबसे बड़े सूबे पर अगले पांच वर्ष तक राज करेंगे। कई मायनों में खास इस शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी के अलावा भाजपा का शीर्ष नेतृत्व भी आमंत्रित है। 12 प्रदेशों के सीएम भी इसमें शामिल होंगे। इस शपथ ग्रहण में मुलायम सिंह यादव, मायावती को भी आमंत्रित किया गया है।

UP CM Yogi Adityanath Oath-Taking Ceremony LIVE News Updates:

  • मुख्‍यमंत्री आवास से गया था मंत्री पद की शपथ लेने वाले व‍िधायकों के पास फोन

     

    शपथ ग्रहण से पहले विधायकों को सीएम आवास से फोन गया है। जिन्हें मंत्री बनना है उन्हें फोन कर बुलाया गया है। शपथ ग्रहण के बाद सीएम आवास पर आज रात्रि भोज का आयोजन है। शपथ लेने वाले मंत्रियों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ रात्रिभोज करेंगे। राज्य के अतिथियों को भी भोज पर बुलाया गया है। इनके साथ भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को रात्रिभोज का निमंत्रण है।


  • योगी के शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर कुल 70 कुर्सियां

     

    शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य मंच पर 70 कुर्सियां लगाई गई हैं। इनमें से 48-50 कुर्सियां शपथ लेने वाले मंत्रियों के लिए हैं। बाकी कुर्सियां विशिष्ट मेहमानों के लिए आगे हैं। 70 में से 22 कुर्सियां स्टेज की प्रथम पंक्ति में लगी हैं। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री समेत मंत्रिपरिषद 51 सदस्यों का होगा। मंच पर बैठने वाले सभी 70 लोगों का कोरोना टेस्ट कराया गया है। लखनऊ सीएमओ ने कोरोना टेस्ट रिपोर्ट सौंपी है। 70 खास लोगों की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। सभी 70 को स्टेज पर जाने की क्लीयरेंस मिली। इनमें से 20 भाजपा के पदाधिकारी हैं।

     

  • सामने आने लगे योगी मंत्र‍िमंडल में शामिल मंत्रियों के नाम

     

    दानिश आजाद योगी मंत्र‍िमंडल में शामिल रहेंगे। दानिश विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे हैं। वो प्रदेश महामंत्री भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा से भी जुड़े रहे हैं। देवबंद से विधायक बृजेश भी मंत्री बन सकते हैं। पिछड़ा आयोग के अध्यक्ष और किसान जसवंत सैनी मंत्री बन रहे हैं। अंजुला सिंह माहौर के भी मंत्री बनने की पूरी उम्मीद है। वो हाथरस व‍िधानसभा सीट से विधायक चुनी गई हैं और आगरा की मेयर रही हैं।

     


  • लखनऊ : मुख्यमंत्री आवास पहुंचे कई विधायक, योगी आदित्‍यनाथ करेंगे बैठक

     

    योगी आदित्‍यनाथ ने शपथ ग्रहण से पहले आज व‍िधायकों को बैठक के लिए आमंत्रित किया था। व‍िधायकों ने मुख्यमंत्री आवास पहुंचना शुरु कर दिया है। अब तक जितिन प्रसाद, ब्रजेश पाठक, बेबी रानी मौर्य, स्वतंत्र देव, जयवीर सिंह, गिरीश यादव, भूपेंद्र चौधरी, जेपीएस राठौर, अनूप वाल्मीकि, सतीश शर्मा, असीम अरुण, बलदेव सिंह ओलख, अरविंद कुमार शर्मा, धर्मवीर प्रजापति, सीतापुर के विधायक सुरेश राही, बरेली से अरुण कुमार मुख्यमंत्री आवास पर पहुंच चुके हैं।

     


  • यूपी : डिप्टी सीएम के लिए केशव प्रसाद मौर्य का नाम फाइनल

     

    योगी आदित्यनाथ आज करीब चार दर्जन मंत्रियों के साथ शपथ लेंगे। इनमें दो उप मुख्यमंत्री भी हैं। एक पर तो केशव प्रसाद मौर्य का नाम फाइनल है, दूसरे पर डा. दिनेश शर्मा के बाद अब ब्रजेश पाठक का भी नाम आ गया है। ब्रजेश पाठक डिप्टी सीएम बनाए जा सकते हैं। ब्रजेश पाठक का कद बढ़ाया जा सकता है। भाजपा अब ब्राह्मणों की लीडरशिप में बदलाव करेगी। यह तो तय है कि डिप्टी सीएम दो ही रहेंगे।

    योगी आदित्‍यनाथ की मां ने कहा बेटे के दोबारा मुख्यमंत्री बनने से हूं खुश

     

    योगी आदित्‍यनाथ के उत्‍तराखंड स्थित पैतृक गांव में भी खुशी की लहर है। उनके मूल गांव पंचुर में उनकी मां सावित्री देवी, बड़े भाई मानवेंद्र और छोटे भाई महेंद्र का परिवार रहता है। योगी की मां ने कहा कि वे उनके दोबारा मुख्यमंत्री बनने पर काफी खुश हैं।

     


  • योगी आदित्‍यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में मंच पर पीएम मोदी और राज्यपाल सहित बैठेंगे 70 वीवीआईपी

     

    मुख्यमंत्री समेत योगी आदित्यनाथ का मंत्रिपरिषद 50 सदस्यीय होगा। बीते दो-तीन दिन में जिन विधायकों का आरटीपीसीआर टेस्ट हुआ है, उनका मंत्री बनना तय है। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में उनको ही मंच पर जाने की इजाजत होगी, जिनका कोरोना टेस्ट हुआ है। करीब 70 लोगों को मंच पर स्थान मिलेगा। इनमें राज्यपाल तथा मुख्य सचिव व डीजीपी के साथ पीएम की सुरक्षा में लगे कमांडो भी हैं।

     


  • रखपुर में योगी आदित्‍यनाथ के शपथ ग्रहण को लाइव देख सकेंगे लोग

     

    योगी आदित्‍यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह को गोरखपुर के लोग एलईडी स्क्रीन पर देख सकेंगे। शहर के 70 वार्डों और ब्लाकों के अलावा चौक-चौराहे छोटी-बड़ी एलईडी स्क्रीन लगा दी गई है। स्क्रीन लगाने के लिए ऐसे स्थान का चयन किया गया है, जहां ज्यादा से ज्यादा लोग समारोह को देख सकें। हर स्क्रीन के सामने लोगों के बैठने के लिए 100 से 150 कुर्सियां लगाई गई हैं।

     


  • लखनऊ : जहां उतरेंगे पीएम मोदी सह‍ित कई नेताओं के हेलीकाप्टर वहां सौ टन गोबर से हुई लिपाई

     

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अन्य अतिथि‍यों के हेलीकाप्टरों के लिए शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। यहां एक समय तीन हेलीकाप्टरों को उतरना है। बुधवार को यहां हेलीकाप्टरों ट्रायल करने पर चारों तरफ धूल का गुबार नजर आया था। हेलीकाप्टरों के उतरने और उड़ान भरने के समय धूल न उड़े, इसके लिए लंबा मंथन चला और फ‍िर सौ टन गोबर से वहां लिपाई की गई।

     

  • योगी आदित्‍यनाथ के शपथ ग्रहण में आएंगे उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

     

    उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी योगी आदित्‍यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल  होंगे। बता दें क‍ि आज शाम चार बजे योगी आदित्‍यनाथ दोबारा सीएम पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान में किया गया है।