Latest News नयी दिल्ली

लद्दाख की नई सैटेलाइट इमेज आई सामने, चीन ने हटाए सैन्य शिविर


नई दिल्ली: जारी किए गए उपग्रह तस्‍वीरों के मुताबिक, चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर लगाए गए कैंपों को पूरी तरह से खाली करने के बाद दर्जनों संरचनाओं को ध्वस्त कर दिया है और वहां से वाहनों को भी हटा दिया है। भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पिछली गर्मियों के बाद से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने थीं।

परमाणु-सशस्त्र भारत और चीन ने पिछले सप्ताह लद्दाख क्षेत्र में पैंगोंग त्सो के किनारे सैनिकों, टैंकों और अन्य उपकरणों के साथ जमावड़ा किया था, जोकि लंबे समय तक सीमा विवाद में एक फ्लैशपॉइंट बन गया था।

मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा जारी की गई तस्‍वीरों में पैंगोंग त्सो के उत्तरी तट पर जनवरी के अंत में कई चीनी सैन्य शिविर देखे जा सकते थे, लेकिन अब उनको हटा दिए गए हैं। इसी तरह की कार्रवाई भारत की तरफ से भी हो रही है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद को बताया कि दोनों पक्ष पैंगोंग त्सो के आसपास “चरणबद्ध, समन्वित और सत्यापित तरीके” से सैनिकों को वापस खींचने पर सहमत हुए थे, जिसके बाद सैन्य कमांडर लद्दाख सरहद के अन्य हिस्सों में गतिरोध को समाप्त करने पर चर्चा करेंगे।

अप्रैल में उच्च ऊंचाई वाली सीमा पर उस समय तनाव बढ़ने लगा था, जब भारत ने चीनी सैनिकों पर LAC के पक्ष में घुसपैठ करने का आरोप लगाया। चीन ने आरोप से इनकार करते हुए कहा कि वह अपने क्षेत्र में ही है।

लेकिन जून में टकराव की स्थिति तब पैदा हो गई, जब लद्दाख के गलवान क्षेत्र में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई भयंकर भिड़ंत में 20 भारतीय सैनिक और इससे ज्‍यादा की तादाद में चीनी सैनिक मारे गए थे। 3,500 किलोमीटर लंबी सीमा पर दशकों बाद इस तरह की पहली दुर्घटना थी।

कूटनीतिक और सैन्य वार्ता के बाद के कई दौरों के बावजूद दोनों देश फरवरी तक एक समझौते करने में असमर्थ रहे, जिससे वापसी का पहला चरण महत्वपूर्ण हो गया।

अधिकारी ने कहा, “अब जो कुछ भी हो रहा है, वह यह है कि जहां भी सेना खासतौर पर पैंगोंग त्सो के उत्तर और दक्षिण में नेत्रगोलक संपर्क में थे, उन्होंने तनाव को कम करने और आगे बढ़ने के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए कदम उठाए।