Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

लुधियाना एसईएल टेक्सटाइल्स के निदेशक नीरज सलूजा को CBI ने किया गिरफ्तार


लुधियाना। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने 1,530 करोड़ रुपये से अधिक की बैंक धोखाधड़ी की चल रही जांच में लुधियाना में एसईएल टेक्सटाइल्स के निदेशक नीरज सलूजा को गिरफ्तार किया है। सीबीआइ ने सलूजा को शुक्रवार को अपने दिल्ली कार्यालय से गिरफ्तार किया। नीरज सलूजा को दो साल पुराने मामले में एजेंसी ने तलब किया था।

सलूजा को अब शनिवार को सीबीआइ द्वारा मोहाली की एक अदालत में पेश किया जाएगा। सीबीआई ने 6 अगस्त, 2020 को बैंक धोखाधड़ी के आरोपों पर लुधियाना स्थित निजी कंपनी (एसईएल टेक्सटाइल्स लिमिटेड) और उसके निदेशकों, अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित अन्य के खिलाफ तत्काल मामला दर्ज किया था।

यह आरोप लगाया गया था कि आरोपित निजी कंपनी और उसके निदेशकों सहित, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के नेतृत्व में 10 बैंकों के संघ को धोखा दिया था, जिससे 1530.99 करोड़ रुपये (लगभग) की धोखाधड़ी हुई थी। आगे यह आरोप लगाया गया था कि अभियुक्तों द्वारा बैंक ऋण की भारी मात्रा को डायवर्ट किया गया था। इसके संबंधित पक्षों और बाद में समायोजन प्रविष्टियां की गईं।

यह भी आरोप लगाया गया था कि आरोपी ने गैर-प्रतिष्ठित आपूर्तिकर्ताओं से मशीनरी की खरीद दिखायी थी और इस तरह बिलों का अधिक चालान किया था। स्टाक, तैयार माल, आदि सहित सीसी सीमा के खिलाफ भारी मात्रा में प्राथमिक सुरक्षा कथित तौर पर आरोपी द्वारा बैंक के पैसे का दुरुपयोग करने के लिए निपटारा किया गया था। क्योंकि बेचे गए माल की बिक्री आय बैंक के पास जमा नहीं की गई थी।

बयान में यह भी कहा गया है, ‘उक्त निजी कंपनी जिसकी मलोट, नवांशहर (पंजाब), नेमराना (राजस्थान) और हांसी (हरियाणा) में इकाइयां हैं, यार्न और फैब्रिक के निर्माण के व्यवसाय में थीं। पहले 14 अगस्त, 2020 को खोज की गई थी। आरोपी के परिसर से कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए।

आरोपी के खिलाफ एलओसी खोली गई थी। जांच के दौरान, सीबीआई ने कई लोगों की जांच की थी। उक्त निदेशक जांच के दौरान अपने जवाबों में टालमटोल करता पाया गया। गिरफ्तार आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा कल मोहाली में सक्षम न्यायालय के समक्ष पेश किया गया।