Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

लुधियाना में किसानाें का अनिश्चितकालीन धरना जारी, आप सरकार के खिलाफ नारेबाजी


लुधियाना।  पंजाब में किसान एक बार फिर सड़काें पर उतर आए हैं। लुधियाना के फिरोजपुर रोड स्थित वेरका मिल्क प्लांट के सामने प्रोग्रेसिव डेयरी फामर्स एसोसिएशन की ओर से दूसरे दिन भी अनिश्चितकालीन धरना जारी रहा। इस दौरान किसान पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं।

किसानों ने चेतावनी दी है कि सरकार जब तक उनके मांगें नहीं मानती तब तक इसी तरह धरने पर डटे रहेंगे। किसानों का कहना है कि तीन माह पहले फैट की कीमत में 55 रुपये प्रति किलो बढ़ोतरी करने की बात कही थी जिसमें से 20 रुपये प्रति किलो फैट मिल्क फैड ने देने थे जबकि 35 रुपये पंजाब सरकार ने देने थे।

jagran

लुधियाना के फिराेजपुर राेड पर धरना देते किसान। (जागरण)

मिल्कफैड ने तो इस राशि का भुगतान कर दिया है जबकि पंजाब सरकार ने यह राशि जारी नहीं की है। फैट की कीमत में इस बढ़ोतरी से किसानों को प्रति लीटर दूध पर तीन रुपये मिलने थए लेकिन सरकार ने अभी तक कोई फंड रिलीज नहीं किया है।

jagran

लंपी स्किन से राज्य में अब तक डेढ़ लाख पशुओं की मौत

वहीं लंपी स्किन से राज्य में डेढ़ लाख पशुओं की मौत हो चुकी है जबकि सरकार ने किसी भी पशुपालक को कोई मुुआवजा नहीं दिया है। पशुपालक प्रति पशु पचास हजार मुआवजा चाहते हैं। किसानों ने स्पष्ट चेतावनी दी हुई है कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जाती तब तक इसी तरह मोर्चे पर डटे रहेंगे। इसका पूरा खामियाजा सरकार को भुगतना पड़ेगा।

पशुओं का सही से उपचार करवाया जाए

किसानाें ने पंजाब सरकार से मांग करते हुए कहा कि पशुओं का सही से उपचार करवाया जाए। घर-घर में दूध पहुंचता है। इसलिए पशुओं का उपचार पहल के आधार पर हो। दुधारू पशुओं का कारोबार सहायक खेतीबाड़ी कारोबार है। यदि समय रहते सरकार ने सुनवाई नहीं की तो पशुपालक भी आत्महत्या कर सकते हैं। त्योहारों के दिनों दूध का खपत अधिक है, लेकिन पशु बीमार हैं। इससे किसानाें की परेशानी बढ़ गई है।