राष्ट्रीय

लॉकडाउन में 10वीं के छात्र ने कबाड़ से बना दी इलेक्ट्रिक बाइक


कोरोना लॉकडाउन में घर पर खाली बैठे क्या करें? बीते साल इस सवाल ने हर शख़्स को परेशान किया है. लेकिन इस दौरान कुछ ऐसे भी लोग थे, जिन्होंने वो सबकुछ कर डाला जो रोज़ाना की भाग-दौड़ के चक्कर में करने से रह जाता था. अब कर्नाटक के 10वीं के छात्र Prathamesha Sutara को ही ले लीजिए, जिन्होंने लॉकडाउन के दौरान कबाड़ से एक इलेक्ट्रिक बाइक बना डाली.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Prathamesha की ये बाइक एक बार बैटरी चार्ज हो जाने पर 40 किमी की दूरी तय कर लेती है. दिलचस्प बात ये है कि उनकी इस इलेक्ट्रिक बाइक में रिवर्स गेयर भी है.

बता दें, Prathamesha के पिता पेशे से एक इलेक्ट्रीशियन हैं. ऐसे में उसने बाइक बनाने के लिए सारा सामान अपने पिता के गैरेज से लिया. उसने लीड एसिड 48 वोल्टेज बैटरी, 48 वोल्टेज मोटर और 750-वाट मोटर का इंतज़ाम किया और इलेक्ट्रिक रिचार्जेबल मोटर बनाई.

अपने बेटे की इस उपलब्धि पर पिता ने ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं कि मेरे बेटे ने इस खाली समय का सही इस्तेमाल किया है. एक इलेक्ट्रीशियन होने के बाद भी मुझे भी इलेक्ट्रिक बाइक के बारे में इतना ज्ञान नहीं है. मुझे पता है मेरा बेटा एक दिन बहुत बड़ा काम करेगा और हमें उस पर गर्व है.’