Latest News नयी दिल्ली

वाइस एडमिरल हरि कुमार ने संभाली नौसेना के पश्चिमी कमान की जिम्मेदारी,


वाइस एडमिरल आर हरि कुमार (Vice Admiral R Hari Kumar) ने रविवार को मुंबई के मुख्यालय के कमांड पोस्ट के एक समारोह में पश्चिमी नौसेना कमान (WNC) के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभाल लिया है. भारतीय नौसेना (Indian Navy) में करीब 4 दशकों तक अपनी सेवाएं देने के बाद वाइस एडमिरल अजीत कुमार (Ajit Kumar) रविवार को अपनी सर्विस से रिटायर हो गए हैं और उनकी जगह हरि कुमार ने ली है.

नई जिम्मेदारी मिलने पर हरि कुमार ने गौरव स्तंभ स्मारक (Gaurav Stambh monument) पर माल्यार्पण किया. एडमिरल अजीत कुमार को गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया, जिसके बाद उन्होंने नए कमांडर-इन-चीफ को अपनी जिम्मेदारी सौंप दी. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि नेशनल डिफेंस अकेडमी के पूर्व छात्र रहे वाइस एडमिरल हरि कुमार 1 जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे और वह गन चलाने में एक्सपर्ट हैं.

5 जहाजों पर काम कर चुके हैं एडमिरल हरि कुमार

एडमिरल हरि कुमार अपने कार्यकाल में 5 जहाजों पर काम कर चुके हैं, जिसमें INS विराट भी शामिल है. इसी के साथ उन्होंने अपने कार्यकाल में प्रमोशन से लेकर फ्लैग रैंक तक कई अहम नियुक्तियां भी की हैं. साथ ही वह सेशेल्स सरकार के नौसेना सलाहकार (Naval Advisor) भी रह चुके हैं. वाइस एडमिरल हरि कुमार को विश्व सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और परम विशिष्ट सेवा मेडल से भी सम्मानित किया जा चुका है.