भदोही, ज्ञानपुर

वादा तेरा वादा…, डेंगुरपुर घाट पर पक्का पुल निर्माण की मांग को लेकर सांकेतिक धरना


●डेंगुरपुर गंगा घाट पर पक्का पुल निर्माण के लिए सांकेतिक धरना

●मौसम को पीछे छोड़ जुटे सैकड़ों लोग, कई प्रधानों का भी मिला समर्थन

●वादा भूल गए क्षेत्रीय व शीर्ष नेता, बोले आंदोलनकारी, तहसीलदार को सौंपा डीएम को ज्ञापित पत्रक

●ब्रिज निर्माण से कम होगी दो राज्यों की दूरी, होगा सामाजिक, आर्थिक, व्यापारिक व पर्यटनीय विकास

रामकृष्ण पाण्डेय

कोइरौना, भदोही (यूपी)। साल 1978 में मोहम्मद रफी के स्वरबद्ध गीत ” क्या हुआ तेरा वादा..वो कसम वो इरादा “.. उस सदी के लोगों के जुबान पर था, आज भी सदाबहार गीत सुनने वाले इसे खासा पसंद करते हैं। वहीं इस गाने का लिरिक्स आज के नेताओं की धोखेबाजी व वादा तोड़ने वाले फरेबी सिस्टम पर भी सटीक बैठता है।

शुक्रवार को यूपी के भदोही जिले के कोइरौना थाना इलाके के धनतुलसी गांव स्थित यूनियन बैंक के सामने नेताओं की वादाखिलाफी दंश झेल रहे लोगों ने धनतुलसी-डेंगुरपुर गंगा घाट पर पक्का पुल निर्माण की मांग को लेकर एकदिवसीय सांकेतिक धरना दिया। धरने में सैकड़ों लोगों व कई प्रधानों की मौजूदगी रही। दोपहर बाद धरना स्थल पर पहुंचे तहसीलदार ज्ञानपुर सुनील कुमार को डीएम को ज्ञापित मांग पत्र सौंपने के साथ लोगों ने धरना समाप्त किया। कहा कि यदि महीने भर में इस दिशा में कोई पहल नही की गई तो लोग जिलाधिकारी कार्यालय से लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय तक आंदोलन के लिए बाध्य होंगें।


बता दें कि भदोही जिले के डीघ ब्लॉक क्षेत्र अंतर्गत स्थित धनतुलसी एवं उस पार प्रयागराज जिले अंतर्गत स्थित डेंगुरपुर घाट पर गंगा नदी में पक्के पुल निर्माण की मांग दशकों से चली आ रही है। जनप्रतिनिधि हर बार इसे चुनावी मुद्दा भी बनाते हैं। आये दिन तमाम बड़े नेताओं को पत्रक देकर मीडिया व सोशल मीडिया में सुर्खियां भी बटोरते रहते हैं किंतु आज तक लोगों के सपनों को पंख नही लग सके। मांग करने वालों का कहना है कि 2017 में गोपीगंज आये केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व नवम्बर 2018 सीतामढ़ी में मौजूदा सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त व 2022 के विधानसभा चुनाव में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य एवं सीतामढ़ी में आयोजित जनसभा में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शीघ्र पक्के पुल के निर्माण का भरोसा दिलाया था। लेकिन चुनाव बाद सभी जनहित के इस बड़े काम को भूल गए। इसलिए हम लोगों ने वादा याद दिलाने को सांकेतिक धरना दिया है। आगे इसकी मांग को लेकर हर स्तर पर हम लोग लड़ाई लड़ने के लिए तैयार हैं।

बता दें कि धनतुलसी डेंगुरपुर घाट पर गंगा नदी में पुल निर्माण होने से न सिर्फ दो चार जनपदों बल्कि दो राज्यों की भी दूरी कम होगी। इससे क्षेत्रीय लोगों का सामाजिक आर्थिक व्यापारिक एवं व्यावसायिक विकास भी होगा तथा पर्यटकों को भी बड़ी सहूलियत मिलेगी। अवगत हो कि मिर्जापुर जनपद स्थित पुल के जर्जर होने से बड़ी व मालवाहक गाड़ियों का संचालन रोक दिया गया है। जिस कारण गंगा पार करने में लोगों को अब और कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। धरना देने वालों में पवन तिवारी मंटू पाण्डेय यजुवेंद्र सिंह प्रधान यशवंत यादव रविन्द्र मिश्रा हृदय शंकर दुबे गंगाधर यादव नितेश सिंह महावीर तिवारी नीलेश दुबे अंकित तिवारी राज निषाद विनोद तिवारी आदि रहे। शांति व्यवस्था के दृष्टिगत कोइरौना पुलिस भी धरनास्थल पर मुस्तैद नजर आई।