भदोही, ज्ञानपुर

खबर का असर: लापरवाही व धमकीबाजी में प्रधानाध्यापक से जवाब तलब, कई और लापरवाही आई सामने


हाईलाइट्स-
●ग्रामीणों को ताल ठोककर उखाड़ लेने की चुनौती देते व पढ़ाने और विभागीय कार्य करने की जगह आंगनबाड़ी का राशन बंटवाते वायरल हुआ था वीडियो
●नोटिस में विभाग ने खोली पोल, प्रधानाध्यापक की और कई लापरवाही भी आई सामने
√’आज’ अखबार के खबर का दमदार असर
जारी की गई विभागीय नोटिस
विस्तार- 
कोइरौना (भदोही)। डीघ क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बैरी द्वितीय के प्रधानाध्यापक को खण्ड शिक्षाधिकारी ने सख्त नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। बीते शुक्रवार को प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय के प्रांगण में बच्चों को पढ़ाने एवं विभागीय कार्य करने की जगह आंगनबाड़ी का खाद्यान्न वितरण कराया जा रहा था। इस दौरान कुछ कहासुनी में प्रधानाध्यापक ने ग्रामीणों को अखाड़े में पहलवानों की तरह ताल ठोकते हुए उखाड़ लेने की चुनौती और धमकी भी दिया था।
उक्त से सम्बंधित खबर “आज” अखबार के अधिकृत बेवसाइट पर वीडियो समेत चलने के बाद डीएम ने मामले का संज्ञान लिया। जिसके बाद एबीएसए डीघ फराह रईस ने प्रधानाध्यापक को  नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। जारी नोटिस से प्रधानाध्यापक की और भी कई लापरवाही सामने आई है। नोटिस में आरोप है कि स्कूल के कई लंबित विभागीय कार्य एवं शिक्षण कार्य को छोड़कर प्रधानाध्यापक कक्षाकक्ष के सामने अपनी आंगनबाड़ी पत्नी का राशन क्यों बंटवा रहे थे।
आंगनबाड़ी खाद्यान्न का राशन बंटवाते प्रधानाध्यापक साहब
वायरल वीडियो में वह ग्रामीणों से विवाद करते एवं मारपीट की चुनौती देते दिख रहे हैं। जबकि को-लोकेटेड आंगनबाड़ी के 5 वर्ष के ऊपर के एक भी बच्चों का रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं किया गया है। शारदा पोर्टल पर एक भी बच्चे का नामांकन नहीं किया गया है। डीबीटी पर अभी भी आधार वेरीफाइड पेंडेंसी 18 बनी हुई है। प्रेरणा पोर्टल पर एक भी बच्चे का खाद्यान्न वितरण और कन्वर्जन कास्ट का विवरण नहीं भरा गया है। प्रधानाध्यापक द्वारा अभी तक प्रेरणा पोर्टल पर उपभोग नहीं भरा गया है। यही नहीं विद्यालय में निपुण लक्ष्य की प्राप्ति हेतु क्या प्रयास किए जा रहे हैं और विद्यालय कब तक निपुण लक्ष्य प्राप्त कर लेगा। विद्यालय के कितनी ऐसे बच्चे हैं जिनका आधार अभी तक नहीं बना है तथा अभी तक क्यों नहीं बना एवं इस संदर्भ में प्रधानाध्यापक द्वारा क्या प्रयास किया गया। उक्त सभी बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगते हुए चेताया गया है कि दो दिवस में संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं मिलने पर कठोर कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। एबीएसए फराह रईस ने ‘आज’ अखबार से बातचीत में कहा कि वह शीघ्र विद्यालय पहुंचकर भी मामले की जांच पड़ताल करेंगी, कहा कि स्पष्टीकरण आने के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।