Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

विभाजन के समय कत्लेआम में बिछड़े दो भाई 74 साल बाद मिले,


बठिंडा (गुरप्रेम लहरी)। देश की आजादी के समय बिछड़े दो भाई 74 साल बाद 10 जनवरी को जब श्री करतारपुर साहिब में मिले तो वहां खड़ा हर शख्स भावुक हो गया। सभी की आंखों में आंसू भर आए। इन दोनों भाइयों को मिलवाने के लिए पाकिस्तान निवासी नासिर ढिल्लों, लवली सिंह लायलपुर व बठिंडा के गांव फूलेवाला निवासी डा. जगसीर सिंह सूत्रधार बने।

नासिर ढिल्लों व सरदार लवली सिंह  लायलपुर पाकिस्तान के गांव बोघड़ा में गए थे। उस समय उनको वहां 80 वर्षीय बुजुर्ग सदीक खान मिले। सदीक ने उनसे कहा कि देश के विभाजन के समय उनकी मां और भाई भारत में रह गए थे। उनके भाई का नाम हबीब उर्फ सीका है। वह मां के साथ ननिहाल फूलेवाला गए हुए थे। विभाजन के समय हम दोनों बिछड़ गए और फिर आज तक नहीं मिल पाए। इसके बाद लवली सिंह लायलपुर ने एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर डाला तो फूलेवाला गांव के डा. जगसीर सिंह  ने उनसे संपर्क साधा और बुजुर्ग हबीब के बारे में बताया। उन्होंने दोनों भाइयों की वीडियो काल के जरिये बातचीत भी कराई।

. जगसीर सिंह ने बताया कि बुजुर्ग हबीब ने वही बात बताई जो सदीक बता रहे थे। हबीब ने बताया कि देश के विभाजन के समय कत्लेआम शुरू हुआ तो वह अपनी मां के साथ अपने ननिहाल फूलेवाला में आए हुए थे जबकि बड़े भाई और पिता जगराओं के पास स्थित गांव में थे। ऐसे में मां और वह यहां रह गए, जबकि बड़े भाई व पिता पाकिस्तान चले गए। उसके बाद दोनों का कुछ पता नहीं चला।