Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

शुरुआती बढ़त के बाद कमजोर हुआ कारोबार, सपाट स्तर पर निफ्टी और सेंसेक्स


 

नई दिल्ली, । मंगलवार का दिन शेयर बाजार (Stock Market) के लिए मिला-जुला प्रतीत हो रहा है। बाजार खुलते ही आज ज्यादातर शेयरों में तेजी देखने को मिली, लेकिन बाद में बिकवाली तेज हो गई। खबर लिखे जाने तक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 15 अंक ऊपर जाकर 59,261 पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 9 अंक ऊपर 17,675 पर कारोबार कर रहा था। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 320 अंक चढ़कर 59,566 पर और निफ्टी 98 अंक बढ़कर 17,764 पर पहुंच गया था, लेकिन बाद में बाजार में मंदड़िए हावी हो गए। आईटी और मेटल के शेयरों में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली, जबकि बिजली और हेल्थकेयर शेयरों में खरीदारी हो रही है।

मंगलवार को ज्यादातर एशियाई शेयरों में तेजी देखी जा रही है। चीन द्वारा अर्थव्यवस्था का काया-कल्प करने की कोशिशों के ऐलान का असर बाजार पर दिखाई दिया और ज्यादातर एशियाई स्टॉक एक्सचेंज मजबूती के साथ खुले। एशिया में सियोल, टोक्यो और शंघाई के बाजार हरे रंग में कारोबार कर रहे थे, जबकि हांगकांग में मध्य सत्र सौदों में कमजोरी है।

टॉप लूजर्स और गेनर्स

रिलायंस इंडस्ट्रीज में लिवाली को देखते हुए बेंचमार्क सूचकांकों ने मंगलवार को सकारात्मक रुख के साथ कारोबार की शुरुआत की। सेंसेक्स पैक से पावर ग्रिड, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाइटन, मारुति, एचडीएफसी बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर और बजाज फाइनेंस शुरुआती कारोबार में फायदे में रहे। इसके विपरीत कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले, टेक महिंद्रा, विप्रो, सन फार्मा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और बजाज फिनसर्व पिछड़ गए।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा कि मजबूत वैश्विक बाधाओं के बाद भी घरेलू बाजार का लचीलापन थोड़ा हैरान करता है। जाहिर है कि भारत दुनिया के बाकी हिस्सों से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.77 फीसदी की गिरावट के साथ 95 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 811.75 करोड़ रुपये के शेयर उतारे।

 

रुपये में गिरावट

रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले (Rupee vs Dollar) 12 पैसे गिरकर 79.90 पर आ गया। विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की मजबूती के कारण मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 12 पैसे की गिरावट के साथ 79.90 रुपये पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया ग्रीनबैक के मुकाबले 79.80 पर खुला, फिर 79.90 तक गिर गया। यह पिछले बंद के मुकाबले 12 पैसे की गिरावट दर्ज करता है। बता देन कि डॉलर के मुकाबले सोमवार को रुपया 9 पैसे की तेजी के साथ 79.78 पर बंद हुआ था। इस बीच, डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.08 प्रतिशत बढ़कर 109.62 हो गया।

फिनरेक्स ट्रेजरी एडवाइजर्स के ट्रेजरी प्रमुख अनिल कुमार भंसाली ने कहा कि रूसी गैस सप्लाई की चिंताओं के कारण बड़ी गिरावट के बाद यूरो और ब्रिटिश पाउंड में तेजी आई।