Latest News धर्म/आध्यात्म साप्ताहिक

संकष्टी चतुर्थी आज, सुख समृद्धि के लिए रखें व्रत,


  • Sankashti Chaturthi 2021 Moonrise Timings: आज संकष्टी चतुर्थी है. इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट व संकट दूर हो जाते हैं तथा शुभ-लाभ की प्राप्ति होती है.

Sankashti Chaturthi 2021Puja Vidhi Moonrise Timings: हिंदू कैलेंडर के अनुसार, आज शाम को भाद्रपद मास की चतुर्थी तिथि भी लगेगी. कृष्ण चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी भी कहते हैं. हिंदू धर्म में संकष्टी चतुर्थी को व्रत रखकर भगवान गणेश जी की पूजा करने का प्रावधान है. सनातन धर्म की परंपरा में भगवान गणेश को प्रथम पूज्य देवता माना जाता है. किसी भी शुभ, मांगलिक और धार्मिक कार्य को करने या किसी भी पूजन में सबसे पहले भगवान गणेश जी की ही पूजा की जाती है.

भादो मास विशेष रूप से श्री गणेश भगवान के पूजन के लिए समर्पित होता है. चूंकि आक चतुर्थी तिथि को बुधवार भी है इस लिए आज के दिन गणेश पूजन के लिए सबसे उत्तम व अधिक फलदायी होता है.

धार्मिक मान्यता है कि संकष्टी चतुर्थी के दिन गजानन के पूजन से जीवन के सभी कष्ट और संकट दूर होते हैं तथा शुभ – लाभ की प्राप्ति होती है.

संकष्टी चतुर्थी मुहूर्त

पंचांग के अनुसार संकष्टी चतुर्थी 25 अगस्त 2021 को दोपहर बाद 4 बजकर 18 मिनट से शुरू होगी और अगले दिन यानी 26 अगस्त को शाम 5 बजकर 13 मिनट पर समाप्त होगी. इस लिए संकष्टी चतुर्थी व्रत और गणेश पूजन आज ही होगा.