Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

संयुक्त राष्ट्र का दावा- तालिबान के आतंकवादियों को लुभा रहा ‘आईएसआईएल-के’ संगठन


अफगानिस्तान में तालिबान के आतंकवादियों का खौफनाक मंजर का सिलसिला जारी है। अफगानिस्तान में तालिबान ने ऐसी तबाही मचाई हुई है कि किसी की भी रूह कांप जाए। अमेरिका सहित दुनिया के तमाम बड़े राष्ट्र इस संवेदनशील मुद्दे पर काफी चिंतित है, तो वहीं, संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट ने दुनिया को हैरान कर दिया है।
संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया और मध्य एशिया में सक्रिय आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड लेवांत-खोरासन (आईएसआईएल-के) के नेता अमेरिका तथा अफगान तालिबान के बीच हुए शांति समझौते को खारिज करने वाले तालिबान तथा अन्य आंतकवादियों को लुभाते दिख रहे हैं। इस रिपोर्ट में युद्ध ग्रस्त देश में पहले से ही अस्थिर सुरक्षा स्थिति के और बिगड़ने का खतरा होने पर चिंता जतायी गयी है।आईएसआईएल, अल-कायदा और उससे जुड़े लोगों तथा संगठनों से संबंधित एनालिटिकल सपोर्ट एंड सैंगशंज मॉनिटरिंग टीम की 28वीं रिपोर्ट में कहा गया है कि फिर से सिर उठाने की कोशिश में आईएसआईएल-खुरासन ने नए समर्थकों की भर्ती और प्रशिक्षण की प्रक्रिया को प्राथमिकता दी है।
रिपोर्ट में कहा गया है, ”इसके नेताओं को तालिबान के उन आतंकवादियों को भी शामिल करने की उम्मीद है जिन्होंने अमेरिका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में शांति लाने का समझौता खारिज कर दिया है तथा उसे सीरिया, इराक और अन्य संघर्षरत देशों से लड़ाकों की भर्ती करने की भी उम्मीद है।” इसमें आईएसआईएल के 500 से 1,500 लड़ाके होने का अनुमान जताया है और कहा गया है कि यह संख्या 10,000 तक बढ़ सकती है।