Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

संयुक्त राष्ट्र के नए महासचिव का चुनाव, भारत ने एंतोनियो गुटेरेस के दूसरे कार्यकाल को दिया समर्थन


  • संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रमुख के तौर पर महासचिव एंतोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) की जनवरी 2022 से पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से उम्मीदवारी का भारत ने समर्थन किया है. गुटेरेस ने एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव का पदभार ग्रहण किया था और उनका पहला कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है. अगले महासचिव का कार्यकाल एक जनवरी 2022 से शुरू होगा. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पहली बार गुटेरेस के दूसरे कार्यकाल की भी उम्मीदवारी का खुलकर समर्थन किया है.

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को गुटेरेस से मुलाकात की और उनके साथ ‘गर्मजोशी के साथ हुई लंबी बैठक’ के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें कोरोना महामारी की चुनौती, वैक्सीन सप्लाई चेन को दुरुस्त करना, जलवायु से जुड़े मुद्दे, क्षेत्रीय चुनौतियां और अगस्त में संयुक्त राष्ट्र की अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकताएं शामिल थीं. जयशंकर ने बैठक के बाद ट्वीट किया, “इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के UNSG के नेतृत्व को भारत महत्व देता है. दूसरे कार्यकाल के लिए भी उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया.”

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त भी रह चुके हैं गुटेरेस

बाद में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि जयशंकर ने बताया कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के नेतृत्व को महत्व देता है. दूसरे कार्यकाल के लिए भी भारत की तरफ से उनकी उम्मीदवारी के समर्थन की उन्हें जानकारी दी गई.” मालूम हो कि संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के पद का कार्यकाल 5 सालों का होता है और इस लिहाज से गुटेरेस का कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर को पूरा होने वाला है. पुर्तगाल से ताल्‍लुक रखने वाले 71 वर्षीय एंटोनियो गुटेरेस ने इससे पहले संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के तौर पर जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवा दी थी.