Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

सपाट खुले भारतीय शेयर बाजार निफ्टी 18600 और सेंसेक्स 62800 के करीब –


नई दिल्ली, । भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मंगलवार को सपाट हुई। बाजार के दोनों एक्सचेंज हल्के हरे में कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स 35.08 की बढ़त के साथ 62,817 अंक और निफ्टी 14.10 अंक की बढ़त के साथ 18,607.95 अंक पर था।

एनएसई पर 9:50 बजे तक 1389 शेयर हरे निशान में और 546 शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। ऑटो, फार्मा, इन्फ्रा और एनर्जी इंडेक्स में खरीदारी है और आईटी शेयरों पर दबाव देखा जा रहा है।

कौन-से टॉप गेनर्स और लूजर्स?

सेंसेक्स पैक में अल्ट्राटेक, टाइटन, एशियन पेंट्स, कोटक महिंद्रा, मरुति सुजुकी, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड, एनटीपीस, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, एचयूएल, एमएंडएम, रिलायंस, आईटीसी और टाटा मोटर्स के शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

एलएंडटी, सनफार्मा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, टाटा स्टील, एसबीआई, विप्रो, एचसीएल टेक आदि के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

दुनिया के बाजार का हाल

एशिया के बाजारों में मिला-जुला कारोबार हो रहा है। टोक्यो, शंघाई, हांगकांग, ताइपे, बैंकॉक, साउथ कोरिया और जकार्ता के बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। अमेरिका के बाजार शुक्रवार को लाल निशान में बंद हुए थे। कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 76.55 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। अमेरिकी मुद्रा की मजबूती दर्शाने वाला डॉलर इंडेक्स 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 103.83 पर हुआ है।

 

मौद्रिक नीति कमेटी की बैठक

आरबीआई की मौद्रिक नीति कमेटी (Monetary Policy Committee/ MPC) की बैठक मंगलवार (6 जून) से शुरू हो गई है और यह गुरुवार (8 जून)  को इसके फैसलों का एलान किया जाएगा। इस बार की एमपीसी बैठक में उम्मीद लगाई जा रही है कि महंगाई में कमी आने के कारण आरबीआई अप्रैल की तरह ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं करेगा। मौजूदा समय में रेपो रेट 6.50 प्रतिशत है।