Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

सपाट स्तर पर खुले बाजार, सेंसेक्स 60,000 के पार, निफ्टी 17900 के करीब


नई दिल्ली, । मिश्रित वैश्विक संकेतों के बीच भारतीय सूचकांक 17 अगस्त को सपाट खुले। मंगलवार को बाजार (Stock Market) में आई तेजी बुधवार को पहले कारोबारी सत्र में भी देखी गई। कारोबार का पहला सत्र बीतने के बाद बीएसई का सेंसेक्स (Sensex) 193 अंक उछलकर 60,035 पर जा पहुंचा, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 63 अंकों की बढ़त के साथ 17888 पर था। पहले कारोबारी सत्र में लगभग 1452 शेयरों में तेजी आई है, 450 शेयरों में गिरावट आई है और 104 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

मुद्रास्फीति में कमी और वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में कमजोरी के संकेत के साथ घरेलू बाजार हरे रंग में खुले। आज बाजार में अच्छा कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है। सेंसक्स के 60,000 का करिश्माई स्तर छूने के बाद निफ्टी 50 भी ऊपर बढ़ रहा है। तकनीकी मोर्चे पर निफ्टी 50 को 17,700 के स्तर पर समर्थन और 18,050 के स्तर पर प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है। इस सप्ताह भारतीय शेयरों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा ताजा खरीदारी और मुद्रास्फीति में कमी के कारण लगातार पांचवें सप्ताह में बढ़त दर्ज की गई।

एशिया में, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग के बाजारों में उच्च स्तर का कारोबार हुआ, जबकि सियोल मध्य सत्र के सौदों में कम कारोबार कर रहा था। वॉल स्ट्रीट पर बाजार मंगलवार को ज्यादातर उच्च स्तर पर समाप्त हुए थे।

कौन सा शेयर कितने पानी में

निफ्टी पर एनटीपीसी, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, बीपीसीएल, हीरो मोटोकॉर्प और आयशर मोटर्स लाभ में थे, जबकि एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, टीसीएस और एचसीएल टेक्नोलॉजीज को नुकसान का सामना करना पड़ रहा था।

सेंसेक्स पैक से एनटीपीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, रिलायंस इंडस्ट्रीज और बजाज फिनसर्व लाभ में रहे। दूसरी ओर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक पिछड़ गए।

रुपये में मजबूती

भारतीय रुपया शुक्रवार के 79.65 के स्तर के मुकाबले बुधवार को 39 पैसे की तेजी के साथ 79.34 प्रति डॉलर पर खुला। मंगलवार को अवकाश के कारण करेंसी मार्केट बंद थी और उसमें कोई कारोबार नहीं हुआ था।