Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

सबको साथ लेकर चलता है हिंदुत्व, गुजरात में बोले मोहन भागवत


  • अहमदाबाद, । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत मंगलवार को गुजरात दौरे पर पहुंचे। भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली नई सरकार के सत्ता में आने के बाद आरएसएस प्रमुख पहली बार भाजपा शासित गुजरात का दौरा कर रहे हैं। आरएसएस प्रमुख ने कहा हिंदुत्व एक वैचारिक व्यवस्था है जो सबको साथ लेकर चलती है।

वह शहर की तीन दिवसीय यात्रा के दौरान लगभग 150 चुनिंदा आमंत्रितों की एक सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा, “हिंदुत्व वह है जो सबको साथ लेकर चलता है, सबको साथ लाता है, सबको अपने भीतर जोड़ता है और सबको समृद्ध बनाता है।”

भागवत ने कहा कि कभी-कभी “बाधाओं” को हटाते समय संघर्ष उत्पन्न होते हैं, लेकिन हिंदुत्व संघर्षों के बारे में नहीं है। यह हिंदुओं को समझना है। लेकिन हिंदुओं को यह भी समझना चाहिए कि बाधाओं को दूर करने के लिए शक्ति की आवश्यकता होती है, क्योंकि दुनिया यही समझती है। हमें शक्तिशाली बनना है। लेकिन ऐसी शक्ति अत्याचार के लिए कभी नहीं होगी। यह धर्म की रक्षा करते हुए दुनिया को एक साथ लाएगा।” उन्होंने आगे कहा, “एक राष्ट्र एक आम संस्कृति और उद्देश्य से जुड़े व्यक्तियों का एक समुदाय है।