पटना

सहरसा: एसएफसी गोदामों पर ससमय खाद्यान्न उपलब्धता सुनिश्चित की जाय : जिलाधिकारी


डीएम ने की खाद्यान्न उठाव एवं डिस्पैच के संदर्भ में आपूर्ति की समीक्षा

सहरसा (आससे)। जिलाधिकारी कौशल कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में खाद्यान्न उठाव एवं डिस्पैच के संदर्भ में आपूर्ति की समीक्षात्मक बैठक हुई। बैठक में सभी प्रकार के खाद्यान्नों का जन वितरण प्रणाली बिक्रेताओं को ससमय उपलब्धता के संबंध में समीक्षा की गई।

समीक्षा में मुख्य परिवहन अभिकर्ता, डी.एस.डी. अभिकर्ता और सहायक गोदाम प्रबंधकों को निर्धारित समयावधि के अंतर्गत खाद्यान्न उठाव एवं डिस्पैच के कार्य को पूर्ण करने के लिए सख्त हिदायत दी गई। परिवहन अभिकर्ताओं को वर्तमान जून माह के सभी प्रकार के खाद्यान्न का उठाव एवं डिस्पैच आगामी 25 जून तक नहीं करने पर उनके माह फरवरी 2021 के विपत्र से अनुपातिक राशि की कटौती का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा गेहुँ अधिप्राप्ति की समीक्षा की गई। जिला सहकारिता पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि गेहुँ अधिप्राप्ति में जिले को प्राप्त कुल लक्ष्य 16800 एम.टी. के विरूद्ध आज तक 9436.94 एम.टी. की अधिप्राप्ति की गई है। 2095 किसानों से क्रय किये गये गेहुँ अधिप्राप्ति में कुल-18.63 करोड़ रुपये राशि का भुगतान किया गया जो भुगतान का 98.90 प्रतिशत है। अधिप्राप्ति की गई गेहुँ के 350 लॉट के विरूद्ध अबतक 118 लॉट की आपूर्ति की गई है।

जिलाधिकारी द्वारा 30 जून तक शेष सभी लॉट अधिप्राप्त गेहुँ को जमा कराने के लिए जिला सहकारिता पदाधिकारी को निर्देश दिए गए। राज्य खाद्य निगम के गोदामों में खाद्यान्न की ससमय उपलब्धता के लिए जिला प्रबंधक एस.एफ.सी. को निर्देश दिया गया कि हर हाल में सभी एस.एफ.सी. गोदामों पर ससमय खाद्यान्न उपलब्धता सुनिष्चित की जाय। सभी सहायक गोदाम प्रबंधकों को निर्देश दिये गये कि मुख्य परिवहन अभिकर्ता की गाड़ी को खाली कराकर तुरंत वापस करेंगे।

बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला प्रबंधक एस.एफ.सी., सभी सहायक गोदाम प्रबंधक, मुख्य परिवहन अभिकर्ता, डी.एस.डी. अभिकर्ता सहित अन्य उपस्थित थे।